Reno2
ताज़ा खबर

नशा और लग्जरियस लाइफ जीने के शौक ने युवकों को बनाया शातिर चोर : 4 आरोपियों के कब्जे से 52 चोरी की दुपहिया और 1 रेनो क्विड कार बरामद….


रायगढ़ । शहर में हो रही बाइक चोरियों पर अंकुश लगाने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना द्वारा साइबर सेल प्रभारी उपनिरीक्षक कमल किशोर पटेल और साइबर सेल स्टाफ की मीटिंग लेकर चोरी, नकबजनी, लूट मामलों में संलिप्त रहे आरोपियों को नए सिरे से तस्दीक कर उनकी वर्तमान गतिविधियों एवं जिविका के साधनों का पता लगाकर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया था । विगत एक सप्ताह से साइबर सेल की टीम जिले के ऐसे आरोपियों एवं संदिग्धों की सूची तैयार कर अपने स्टाफ और मुखबिरों को लगाकर निगाह रखी जा रही थी । इसी बीच कयाघाट जूटमिल में रहने वाले मोहम्मद रजाऊ को मुखबिर सूचना पर साइबर सेल और जूटमिल की पुलिस टीम ने चोरी की एक बाइक बेचने की फिराक में ट्रांसपोर्टनगर के पास पकड़ी । मोहम्मद रजाऊ पूर्व में भी चोरी मामलों में चालान हुआ है । रजाऊ को अभिरक्षा में लेकर साइबर सेल और जूटमिल की टीम उससे अन्य चोरियों के संबंध में कड़ी पूछताछ किया गया जिसमें उसने बताया कि उसके गिरोह में कुल 9 लड़के- जूटमिल के 5 लड़के, ओड़िशा का 1 लड़का और किरोड़ीमलनगर के 3 लड़के के साथ मिलकर पिछले एक डेढ़ माह से रायगढ़, सक्ती, जांजगीर और ओडिशा क्षेत्र में बाइक की चोरी करना बताया और चोरी की बाइकों को सभी लड़के एक-एक कर सस्ते दामों में बेचकर खपा रहे थे, जिसकी तस्दीकी की जा रही है ।

Reno1

आरोपी बताया कि पिछले साल अगस्त माह में मालखरौदा से एक क्विड कार चोरी किए थे जिसे कई माह तक घर में छुपा कर रखे थे । चोरी की क्विड कार का सिमडेगा, झारखंड में सौदा तय होने पर उसके गिरोह के साथी अजय जांगड़े और अजय एक्का कार को चलाते हुए सिमडेगा लेकर गए हैं । तत्काल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर साइबर सेल की टीम आरोपी अजय जांगड़े और अजय एक्का की पतासाजी के लिए कल रात रवाना हुई जिन्हें झारखंड में ट्रैक कर हिरासत में लेकर मय चोरी की क्विड कार के साथ रायगढ़ लाया गया है । आरोपी मोहम्मद रजाऊ से मिली जानकारी पर उसके साथियों की धरपकड़ किया गया जिसमें आरोपी नानू उर्फ राजेंद्र नौरंग को जूटमिल क्षेत्र में दबिश देकर पकड़ा गया है । पुलिस टीम के हाथ आए चार आरोपी- मोहम्मद रजाऊ, अजय जांगड़े, अजय एक्का, और नानू उर्फ राजेंद्र उर्फ नौरंग के कब्जे से छिपा कर रखा हुआ चोरी का कुल 52 नग विभिन्न प्रकार के मोटरसाइकिल तथा एक क्विड कार कुल कीमत ₹23,20,000 का बरामद किया गया है । आरोपियों से जप्त चोरी की मशरूका के संबंध में पुलिस चौकी जूटमिल में दो पृथक-पृथक इस्तगासा धारा 41(1+4)CrPC/379 IPC के तहत कार्यवाही किया गया है । आरोपियों द्वारा बाइक/कार चोरी के अलावा चक्रधरनगर व अन्य स्थानों में मकानों में भी चोरी करना बताया गया है, संबंधित थाना प्रभारियों को कार्यवाही के लिए सूचित किया गया है । आरोपी के 5 फरार साथी क्रमश: जूटमिल का 1, किरोड़ीमलनगर के 3 और उड़ीसा के 1 युवक की साइबर सेल की टीम पतासाजी में लगी हुई है । गिरफ्तार आरोपियों ने नशा और ऑलिशान जीवन यापन करने के लिए बाइक चोरी करना बताये । तरीका वारदात के संबंध में आरोपी बाइक के हैंडल को तोड़कर, बाइक डायरेक्ट कर और मास्टर key का उपयोग कर वाहनों चोरी करना बताये हैं । बरामद दुपहिया वाहनों के संबंध में जिले के सभी थाना, चौकी एवं अंतराल के जिलों को अवगत कराया गया है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन एवं एडिशनल एसपी संजय महादेवा के मार्गदर्शन पर साइबर सेल/चौकी प्रभारी जूटमिल उपनिरीक्षक कमल किशोर पटेल तथा उनके साइबर सेल एवं जूटमिल पुलिस की माल मुल्जिम पतासाजी में सराहनीय भूमिका रही है ।

कार/बाइक चोरी के गिरफ्तार आरोपी –
(1) मोहम्मद रजाऊ पिता मोहम्मद सहदद उम्र 34 साल निवासी मिट्ठुमुड़ा इंदिरा नगर वार्ड नंबर 35 चौकी जूटमिल रायगढ़
(2) अजय जांगड़े पिता मोहर साय जांगड़े उम्र 30 साल निवासी कांशीराम चौकी चौकी जूटमिल
(3) अजय एक्का पिता नोहर एक्का उम्र 32 साल निवासी अशोक विहार कॉलोनी ढिमरापुर जिला रायगढ़
(4) नानू उर्फ राजेंद्र नौरंग पिता जवाहर उर्फ जोहरी लाल नौरंग उम्र 24 साल निवासी कया घाट बजरंगबली चौक चौकी जूटमिल रायगढ़

आरोपियों से जप्त मशरूका- 52 नग दुपहिया वाहन (मोटर सायकल+स्कुटी) एवं 1 बिना नंबर प्लेट रेनो क्विड कार कुल कीमत-23,20,000 रूपये ।