ताज़ा खबर

स्कूलों में निःशुल्क सायकल, पाठ्यपुस्तक और गणवेश का वितरण जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में समारोह आयोजित कर करने के निर्देश


रायपुर ,स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न आकांक्षी योजनाओं के अंतर्गत छात्राओं को निःशुल्क सायकल, छात्र-छात्राओं को पाठ्यपुस्तक और गणवेश का वितरण किया जाता है। जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में समारोह आयोजित कर इन सामग्रियों का वितरण करने के निर्देश लोक शिक्षण संचालन द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, विकास शिक्षा अधिकारी को दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा संचालित योजनांतर्गत निःशुल्क सायकल का वितरण कक्षा 9वीं की छात्राओं के लिए, निःशुल्क पाठ्यपुस्तक का वितरण कक्षा पहली से दूसरी के छात्र-छात्राओं के लिए और निःशुल्क गणवेश का वितरण कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए किया जाता है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा संभाग, जिला और विकासखण्ड स्तर के शिक्षा अधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया है कि इन सामग्रियों के वितरण के लिए प्रत्येक स्कूल में वितरण कार्य का आयोजित किया जाए। वितरण समारोह में अनिवार्यतः स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पंचायत एवं नगरीय निकाय के क्षेत्र में संबंधित निर्वाचित पदाधिकारियों, शाला प्रबंधन एवं विकास समिति, पालक संघ तथा गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। इनकी उपस्थिति में ही इन सामग्रियों का वितरण किया जाए। पूर्व निर्देशानुसार अनिवार्य रूप से सभी सामग्रियों की स्टापपंजी संधारित की जाए। प्रत्येक विद्यार्थियों सेे पावती ली जाएं और पावती पंजी में उसकी विधिवत प्रविष्टि भी की जाएं।