REIT 12
पैसा बनाओ

लॉन्ग टर्म में सोने का अंडा देने वाली मुर्गी है रियल एस्टेट, कहां निवेश पर मिलेगा बेस्ट रिटर्न?



हाइलाइट्स

रियल एस्टेट में निवेश करने से लंबी अवधि में आपको तगड़ा रिटर्न मिलता है.
आप दुकानों, कमर्शियल कॉम्पलेक्स व आवासीय परियोजनाओं में पैसा लगा सकते हैं.
इसके अलावा प्रॉपर्टी में निवेश के लिए आप आरईआईटी का विकल्प भी देख सकते हैं.

नई दिल्ली. प्रॉपर्टी किया गया निवेश लॉन्ग टर्म में कुछ अपवादों को छोड़कर हमेशा जबरदस्त रिटर्न देता है. यह बढ़ती महंगाई से भी आपको सुरक्षा प्रदान करता है. जमीन, घर, फ्लैट या किसी भी और प्रॉपर्टी संबंधी निवेश विकल्प में पैसा लगाकर आप अपना भविष्य सुरक्षित करने की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. इसलिए जानकार मानते हैं कि आपको इक्विटी, म्यूचुअल फंड और गोल्ड के साथ-साथ प्रॉपर्टी में भी निवेश करना चाहिए.

प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट आपके पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है. जानकारों के अनुसार, निवेशक मौजूदा बाजार के हालातों को देखते हुए 4 मुख्य प्रॉपर्टी सेक्टर में अपना पैसा लगा सकते हैं. आइए देखते हैं कि ये 4 क्षेत्र कौन से हैं.

ये भी पढे़ं- ट्विटर इंडिया में कर्मचारियों की छंटनी शुरू, एक झटके में हटा दी पूरी मार्केटिंग टीम

दुकानों में निवेश
देविका समूह के एमडी अंकित अग्रवाल के मुताबिक, रियल एस्टेट निवेशक दुकानों में निवेश कर सकते हैं. उन्होंने कहा, “एक दुकान की रखरखाव लागत भी निजी संपत्तियों की तुलना में कम है. दुकानें सुरक्षित हैं और अतिक्रमण की संभावना न के बराबर है, विशेषकर अगर आप शॉपिंग सेंटर की दुकानों में पैसा लगाते हैं.” उन्होंने कहा कि भारत शॉपिंग सेंटर कल्चर की ओर बढ़ रहा है और यह पैटर्न भविष्य में जारी रहेगा, इसलिए रिटेल प्रॉपर्टी एक स्मार्ट निवेश विकल्प है.

संपत्ति खरीदकर रेंट करना
अगर आप जमीन नहीं खरीदना चाहते लेकिन प्रॉपर्टी में आ रहे उछाल का फायदा लेना चाहते हैं तो आप ऐसी संपत्ति में निवेश कर सकते हैं जिसकी वैल्यू काफी कम हो. आरपीएस ग्रुप के सुरेन गोयल कहते हैं कि आप इन प्रॉपर्टीज को थोड़ा बहुत सुधारकर इन्हें बाजार में रेंट के लिए चढ़ा सकते हैं. जिन लोगों के पास बहुत अधिक पैसा नहीं है वह भी इस तरीके का लाभ उठा सकते हैं. वह पहले किराए से कमाई कर सकते हैं और रेट बढ़ जाने पर उस संपत्ति को बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ये 4 सरकारी बैंक FD पर ऑफर कर रहे 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज

कमर्शियल प्रॉपर्टी
कमर्शियल प्रॉपर्टी अच्छा किराया देती है. इसलिए ये सबसे पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक है. ऑफिसेज के दोबारा शुरू होने से कमर्शियल प्रॉपर्टीज को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है. जानकारों का कहना है कि ऑफिस दोबारा शुरू हो रहे हैं और कंपनियों को नए कार्यस्थलों की तलाश है, साथ ही वे वेयरहाउस व गोदाम वगैरह के लिए जगह ढूंढ रही हैं. इससे कमर्शियल प्रॉपर्टीज की मांग में खासा उछाल आया है.

आरईआईटी
रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) एक ऐसी कंपनी होती है जो इनकम-जेनरेटिंग प्रॉपर्टीज को फाइनेंस करती है. आरईआईटी से आप बिना जमीन खरीदे उसमें निवेश कर मुनाफा बना सकते हैं. म्युचुअल फंड के विपरीत, ये ऐसी कंपनियां होती हैं जिनके पास व्यावसायिक भूमि होती है. उदाहरण के लिए, व्यवसाय के स्थान, रिटेल स्पेस, अपार्टमेंट और आवास.

(Disclaimer: यहां बताए गए निवेश विकल्प जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Earn money, Indian real estate sector, Investment and return, Investment tips, Real estate



Source link