extra income 12 9 mc
पैसा बनाओ

आमदनी अट्ठनी… घर बैठे बढ़ाना चाहते हैं अपनी आय तो कर सकते हैं ये 5 काम



हाइलाइट्स

अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए कई सारे ऐसे ऑनलाइन टूल्स हैं.
ड्रॉपशिपिंग (Dropshipping) का कंसेप्ट काफी ज्यादा चर्चा में है.
डेटा एंट्री सबसे आसान और सहज उपलब्ध कार्यों में से एक है.

नई दिल्ली. आदमनी अट्ठनी और खर्चा रुपइया. महंगाई के इस दौर में यह कहावत हर किसी पर फिट बैठती है. अधिकतर परिवार या फिर व्यक्ति जितनी कमाई करते हैं, उससे ज्यादा खर्च हो जाता है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि वह अतिरिक्त कमाई करें.

यदि आप भी यही सोचते हैं और अपनी कमाई को अपने खर्च से ज्यादा करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं. खास बात यह है कि आपको कहीं भी जाना नहीं होगा. आपको घर बैठे ही कुछ काम करने हैं, जिनसे आप आप कुछ अतिरिक्त पैसा कमा पाने में कामयाब हो सकते हैं.

2020 में आई कोरोना की बीमारी ने लोगों को इंटरनेट और डिजिटल दुनिया की क्षमता का एहसास करवा दिया है. इन दिनों अधिकतर काम work-from-home भी हो सकते हैं. कई सारे ऐसे ऑनलाइन टूल्स हैं, जिनपर काम करके कोई भी व्यक्ति अतिरिक्त कमाई कर सकता है.

ये भी पढ़ें – छोटा निवेश, बड़ी कमाई, यही है इस बिजनेस की खासियत, आप भी करें शुरू

1. ड्रॉपशिपिंग शुरू करें और कमाएं
इन दिनों ड्रॉपशिपिंग (Dropshipping) का कंसेप्ट काफी ज्यादा चर्चा में है. यह इसलिए चर्चा में है, क्योंकि ड्रॉपशिपिंग (Dropshipping) के लिए बिजनेस शुरू करने में शुरुआती लागत लगभग शून्य होती है. यदि आपके पास भी कोई बिजनेस करने के लिए शुरुआती पूंजी नहीं है, तो ड्रॉपशिपिंग (Dropshipping) आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है.

ड्रॉपशिपिंग (Dropshipping) एक ई-कॉमर्स रिटेल मॉडल है, जहां पर आप सीधे ग्राहकों को उत्पाद बेच सकते हैं, वह भी बिना किसी इन्वेंटरी के. मतलब यह है कि आपको कस्टमर से आर्डर लेना है और मैन्युफैक्चरर्स से संपर्क करके प्रोडक्ट सीधा ग्राहक तक डिलीवर करवाना है. मैन्युफैक्चर से प्रोडक्ट सीधा ग्राहक के घर पहुंचेगा और जो भी मुनाफा होगा वह आपकी जेब में जाएगा. Shopify इसी तरह का एक प्लेटफार्म है और इन दिनों काफी लोग उसका इस्तेमाल करके अर्निंग्स कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें – भारी डिमांड के बावजूद काफ़ी कम है इस प्रोडक्ट का उत्पादन, बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं 2-3 लाख रुपये

2. अपनी स्किल बेचें
यदि आपका हाथ एनिमेशन, पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन या पोस्टर डिजाइन करने में अच्छा है, तो आप इसे दूसरों को सिखाकर कमाई कर सकते हैं. ऐसे कई लर्निंग ऐप्स हैं जहां आप खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं और अपनी स्किल्स के जरिए पैसा कमाने में कामयाब हो सकते हैं. udemy.com, extramarks.com जैसे प्लेटफॉर्म पर आप दूसरों को पढ़ाकर कमा सकते हैं. Fiverr, freelancer.com, और upwork.com ऐसे ही कुछ प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप फ्रीलांसिंग करके पैसा बना सकते हैं.

3. एफिलिएट मार्केटिंग
Affiliate Marketing ज्यादा निवेश किए बिना अतिरिक्त आय प्राप्त करने का एक और तरीका है. यहां आप किसी कंपनी के सहयोगी बनकर पैसा कमा सकते हैं. फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी वेबसाइट्स के लिए भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको कंपनी के साथ साइन अप करना होगा. कंपनी आपको कुछ खास कोड्स वाले लिंक मुहैया कराएगी, जिससे कि आप उनके उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में मदद करें.

ये भी पढ़ें – करें पौष्टिक आटे का बिजनेस, हेल्दी खिलाकर लोगों की सेहत के साथ-साथ बढ़ाएं अपनी आय

आपका काम केवल इतना है कि आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स या किसी भी अन्य माध्यम से प्रोडक्ट बिकवाने हैं. यदि आपके कोड वाले लिंक से कोई भी उत्पाद खरीदा जाएगा तो उसमें आपका कमीशन बनेगा.

4. ट्यूशन दें
ट्यूशन देना एक पुराना विचार लग सकता है, लेकिन यह अब भी अधिकांश अन्य व्यवसायों की तुलना में बेहतर कमाई का साधन है. अपने मुख्य काम के साथ, आप अपने पड़ोस में बच्चों को ट्यूशन देने में समय बिता सकते हैं या स्कूल या कॉलेज के छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं भी दे सकते हैं. यह आपकी पैसिव इनकम के स्रोत के रूप में काम कर सकता है.

5. डेटा एंट्री
डेटा एंट्री सबसे आसान और सहज उपलब्ध कार्यों में से एक है, जिसे आप चुन सकते हैं. इसके लिए किसी विशेष स्किल की आवश्यकता नहीं होती है. कई वेबसाइटें आपको प्रति शब्द डेटा एंट्री के लिए भुगतान करती हैं, जो काफी आकर्षक साबित हो सकती हैं.

यदि आप डेटा एंट्री का काम तलाश रहे हैं तो आपको जरा सावधान रहने की भी जरूरत है. इन दिनों बहुत सारे लोग आपको ऑनलाइन काम देने की बात करते हैं और शुरुआती तौर पर रजिस्ट्रेशन फीस मांगते हैं. बता दें कि किसी भी डेटा एंट्री जॉब के लिए कोई रजिस्ट्रेशन फीस नहीं होती. यदि कोई आपसे इसके लिए पैसा मांग रहा है तो आपको भरोसा नहीं करना चाहिए. आप indeed.com, naukri.com, upwork.com, linkedin.com इत्यादी वेबसाइट्स पर जाकर डेटा एंट्री का काम खोज सकते हैं.

(Disclaimer: यह खबर केवल जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशिक की गई है. यदि आप इनमें से कोई भी काम करना चाहते हैं तो पहले अपने स्तर पर अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Earn money, Earn money from home, Easy ways to earn money, Jobs, Jobs in india, Money Making Tips, Work From Home



Source link