Umesh19a2
ताज़ा खबर

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने पौधे रोपकर कृष्ण कुंज का किया लोकार्पण


रायगढ़,  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुसार नगरीय क्षेत्रों में हरियाली को बढ़ावा देने तथा एक ही जगह पर विभिन्न प्रकार के धार्मिक-सांस्कृतिक महत्व के पौधों की उपलब्धता के उद्देश्य से आज कृष्ण कुंज का लोकार्पण जिले के विभिन्न नगरीय निकायों में हुआ। उच्च शिक्षा मंत्री  उमेश पटेल ने सारंगढ़ में पौधारोपण कर कृष्ण कुंज का लोकार्पण किया। इस मौके पर विधायक सारंगढ़ श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े एवं अनुसूचित जाति आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती पद्मा घनश्याम मनहर ने भी कृष्ण कुंज में पौधारोपण किया। जिले में नगर पालिका सारंगढ़ के साथ रायगढ़ के बांझीनपाली, नगर पंचायत पुसौर के बोरोडीपा, नगर पंचायत पुसौर, सरिया और घरघोड़ा में पौधरोपण किया गया।

Umesh19a1
सारंगढ़ के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कृष्ण कुंज के लाकार्पण की बधाई देते हुए कहा कि शासन की मंशानुसार आज कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज के रूप में उद्यान विकसित किया जा रहा है। यहां प्रकृति के साथ संस्कृति का मेल देखने को मिलेगा। उन्होंने श्री कृष्ण के जीवन प्रसंगों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनका जीवन समस्त मानव जाति के लिए कई सीखों से भरा हुआ है। जीवन में विपरीत परिस्थितियों के बिना विचलित हुए किस प्रकार सामना करना हैं यह उनके जीवन से सीखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर उनका संरक्षण और संवर्धन करना ही हमारा उद्देश्य है। कृष्ण कुंज पौधों के संरक्षण की दिशा में विशेष योजना हैं। इससे शहर में हरियाली प्रसार के साथ हमारी सांस्कृतिक विरासत को सहेजने का कार्य होगा। इस मौके पर सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल से प्रारंभ इस योजना से सांस्कृतिक आध्यात्मिक महत्व का रोपण हो रहा है। यह अत्यंत सराहनीय प्रयास है। इस योजना से विकसित उद्यान का लाभ सभी जनों को मिल सकेगा।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुसार नगरीय क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर जीवन उपयोगी वृक्षों का रोपण एवं संरक्षण किया जा रहा है। इसी उद्देश्य से इस वृक्षारोपण को जन-जन और सांस्कृतिक विरासत से जोडऩे एवं विशिष्ट पहचान देने के लिए इसका नाम कृष्ण कुंज रखा गया है। रायगढ़ क्षेत्र के बांझीनपाली में विकसित होने जा रहे कृष्ण कुंज में लगभग 200 पौधे रोपित किये गये है। इसी प्रकार नगर पालिका सारंगढ़ में भी 200 पौधे लगाए गए। नगर पंचायत पुसौर के बोरोडीपा, सरिया तथा घरघोड़ा में भी पौधारोपण किया गया है। जिले के पांच कृष्ण कुंज में सांस्कृतिक महत्व के विभिन्न पौधे कृष्ण वट, बरगद, बटुक, पीपल, अंजीर, सेव, आम, कल्पतरू, पदम, बेल, नारियल, इमली, नीम, पारस, पीपल, रामफल, बादाम आदि के पौधे रोपे जा रहे है।

Umesh19a3
इस अवसर पर गौ सेवा आयोग सदस्य पुरुषोत्तम साहू, जनपद अध्यक्ष सारंगढ़ श्रीमती मंजू मालाकार, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सोनी अजय बंजारे, जनपद पंचायत सारंगढ़ उपाध्यक्ष गनपत जांगड़े, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती वैजन्ती लहरे एवं श्रीमती अनिका विनोद भारद्वाज, अरुण मालाकार, सूरज तिवारी, संजय दुबे, धीरज यादव, परमानंद पटेल, गोल्डी नायक, श्रीमती सरिता गोपाल, श्रीमती मंजू लता आनंद, शुभम वाजपेई, राकेश पटेल, श्रीमती कमला किशोर निराला, रविंद्र नंदे, सुश्री सरिता मल्होत्रा, विष्णु चंद्रा, राजकमल अग्रवाल, डीएफओ सुश्री स्टाइलो मंडावी सहित वन विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।