शिक्षा

1 दिसंबर से बदलेगा हरियाणा के स्कूलों का समय, जानिए यहां



स्कूल शिक्षा निदेशालय हरियाणा ने गुरुवार को कहा कि एक दिसंबर से राज्य के स्कूलों की पाली का समय बदल जाएगा।

विभाग ने 24 नवंबर के एक सर्कुलर में कहा है कि एकल पाली में चलने वाले स्कूलों के लिए कक्षाएं सुबह 9:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट सुबह 7:55 बजे शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे खत्म होगी। दूसरी पाली दोपहर 12:40 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी।

“हरियाणा सरकार ने 1 दिसंबर से स्कूलों के समय में बदलाव किया है। एकल पाली के स्कूलों का समय सुबह 09:30 बजे से दोपहर 03:30 बजे तक होगा। दूसरी ओर, दो पाली वाले स्कूलों में पहली पाली का समय सुबह 07:55 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12:40 बजे से शाम 05:15 बजे तक होगी। .

इस बीच, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य के सभी ब्लॉकों में 238 पीएम-श्री स्कूल खोले जाएंगे. इसके अलावा आसपास प्रत्येक स्कूल के जीर्णोद्धार के लिए राज्य सरकार द्वारा एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

इन स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के अलावा सांस्कृतिक और शारीरिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। केंद्र सरकार ने स्कूलों के चयन के लिए एक खास मानदंड तय किया है। कसौटी पर खरे स्कूलों के चयन का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जिला स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसकी समीक्षा राज्य स्तर पर गठित समिति करेगी।





Source link