पैसा बनाओ

डिविडेंड से कमाई के लिए हो जाएं तैयार, डाबर ने 250 फीसदी लाभांश के लिए फिक्स की रिकॉर्ड डेट



हाइलाइट्स

मौजूदा शेयर प्राइस पर कंपनी का मार्केट कैप 97279 करोड़ रुपये है.
बीते 1 साल में कंपनी के शेयरों की कीमत 6.30 फीसदी लुढ़की है.
शेयरों की फेस वैल्यू 1 रुपये है जिस पर 250 फीसदी का डिविडेंड मिलेगा.

नई दिल्ली. डाबर इंडिया ने 250 फीसदी (2.5 रुपये) के अंतरिम डिविडेंड का ऐलान किया है. कंपनी ने इसके लिए रिकॉर्ड डेट शुक्रवार 4 नवंबर 2022 तय की है. इसका भुगतान 7 नवंबर 2022 के बाद किया जाएगा. डाबर इंडिया ने पिछले 12 महीने में हर शेयर पर 5.20 रुपये के डिविडेंड की घोषणा की है. गौरतलब है कि डिविडेंड का लाभ लेने के लिए निवेशकों को एक्स-डिविडेंड डेट तक कंपनी के शेयर खरीदने होंगे.

चूंकि कंपनी ने 4 नवंबर को रिकॉर्ड डेट के रूप में फिक्स किया है इसलिए इसकी एक्स डिविडेंड डेट 3 नवंबर होगी. कंपनी के शेयरों की फेस वैल्यू 1 रुपये है. कंपनी के शेयरों की बात करें तो एनएसई पर इसकी मौजूदा कीमत 551 रुपये प्रति शेयर है. पिछले एक हफ्ते में इसके शेयरों में 1.81 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. पिछले एक महीने में कंपनी के शेयर 4.30 फीसदी और बीते एक साल में यह करीब 6.30 फीसदी नीचे गए हैं. कंपनी का मार्केट कैप 97279 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें- कर्ज देने वाली चीनी ऐप्स नागरिकों की सुरक्षा के लिए खतरा, सख्त कार्रवाई करें राज्य: गृह मंत्रालय

कंपनी की वित्तीय स्थिति
जुलाई-सितंबर 2022 तिमाही में कंपनी को 2986.49 करोड़ रुपये की आय मिली जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6 फीसदी अधिक है. पिछले साल की सितंबर तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 2817.58 करोड़ रुपये था. बात करें मुनाफे की तो बीती तिमाही में कंपनी को 490.86 करोड़ रुपये का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ. पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2.85 फीसदी कम है. तब कंपनी को 505.31 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

कंपनी के कारोबार में वृद्धि
समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी फूड एंड बेवरेज डिवीजन में 30 फीसदी की ग्रोथ दिखी. होम केयर डिवीजन 21 फीसदी और टूथपेस्ट डिवीजन 11 फीसदी बढ़ा है. इसके अलावा शैम्पू डिवीजन भी इस तिमाही में पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के मुकाबले 9 फीसदी बढ़ा है.

क्या होती है रिकॉर्ड डेट
रिकॉर्ड डेट पर कंपनी अपने शेयरधारकों की संख्या देखती है. अमूमन इससे एक दिन पहले एक्स-डेट होती है. ये एक्स डिविडेंड व एक्स-बोनस डेट आदि हो सकती है. अगर आपको कंपनी के शेयरों से अतिरिक्त लाभ उठाने हैं तो एक्स-डेट तक शेयरों को खरीदना होता है. आप रिकॉर्ड डेट पर शेयरों को खरीदकर बोनस या डिविडेंड का दावा नहीं कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Investment, Money Making Tips, Share market, Stock market, Stocks



Source link