क्रिकेट

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने अपने ही बोर्ड पर कसा तंज, विचारों से सीखने की दी नसीहत



पाकिस्तान क्रिकेट टीम (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) के पूर्व कप्तान सलमान बट (सलमान बट) ने भारत के घरेलू क्रिकेट की आकांक्षा करते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पर तंज कसा है। उनका कहना है कि भारतीय खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट से ही लंबे समय तक क्रीज पर टिकने का अनुभव मिला है, लेकिन पाकिस्तान में जूनियर स्तर पर ही टी20 क्रिकेट को अधिक महत्व दिया जाता है। ऐसे में संपर्क करें भारतीय क्रिकेट से काफी कुछ सीखने की ट्रेन है।

38 साल के सलमान बट ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, “हमारी जैसी टीम बड़े समझौते का पीछा करते हुए संघर्ष करती हुई नजर आती है। हमें भारत के क्रिकेट ढांचे से सीखना और उसे अपनाना चाहिए। आपको उसी तरह के टूर्नामेंट में रहना चाहिए, जैसे भारत में होते हैं और खिलाड़ियों को अपने भ्रम का विकास करने का मौका देना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “वनडे में 200 रनों के क्लब में भारतीय खिलाड़ियों के दबदबे का श्रेय भारत के जूनियर स्तर के क्रिकेट को दिया जाना चाहिए। वहां छोटे स्तर पर लंबे समय तक खेलने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं। साथ ही उस समय का कोई दबाव नहीं होता। इस कारण भारतीय खिलाड़ियों में अच्छी शाॅट पकड़ और समुद्र का विकेट पकड़ बेहतर विकसित होता है।”

वहीं, सलमान ने पाकिस्तान में जूनियर स्तर पर टी20 क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, “हमारे खिलाड़ी फिफ्टी बनाने के बाद जल्दी आउट हो जाते हैं, क्योंकि हमारे यहां जूनियर और यूनिवर्सिटी स्तर पर टी-20 क्रिकेट अधिक है। हमें भारत के क्रिकेट से सीखना चाहिए।”

5 बड़े खिलाड़ी – VIDEO

सलमान बट कितने टेस्ट मैच खेलते हैं?

33 मैच



Source link