पैसा बनाओ

Fixed Deposit: बस दो दिन बाकी…बंद हो जाएगी FD पर ज्यादा ब्याज देने वाली ‘SBI उत्सव स्पेशल स्कीम’



हाइलाइट्स

इस योजना के तहत होने वाले फिक्स डिपॉजिट की अवधि 1000 दिन होगी.
एफडी पर SBI प्रति वर्ष 6.10 फीसदी की दर से ब्याज देने की पेशकश कर रहा है.
भारतीय स्टेट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट में 80 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है.

नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की उत्सव डिपॉजिट स्कीम 28 अक्टूबर को बंद होने जा रही है. उत्सव फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में 1,000 दिनों की एफडी पर एसबीआई प्रति वर्ष 6.10 फीसदी की दर से ब्याज देने की पेशकश कर रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिक 0.50% का अतिरिक्त ब्याज दर प्राप्त करने के पात्र होंगे.

भारतीय स्टेट बैंक ने इस साल आजादी की 75 वर्षगांठ के अवसर पर ‘उत्सव डिपॉजिट’ योजना की शुरुआत सीमित अवधि के लिए की थी. 15 अगस्त, 2022 से जारी यह योजना 28 अक्टूबर, 2022 तक चलेगी.

ये भी पढ़ें- DBS बैंक ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं, चेक करें लेटेस्ट रेट

SBI Utsav FD से जुड़ी जानकारी, अहम लाभ और शर्तें

  • इस योजना के तहत होने वाले फिक्स डिपॉजिट की अवधि 1000 दिन होगी.
  • पात्रता- एनआरओ टर्म डिपॉजिट्स समेत डोमेस्टिक रिटेल टर्म डिपॉजिट्स (2 करोड़ रुपये से कम), न्यू और रिन्यूअल डिपॉजिट्स, केवल टर्म डिपॉजिट और स्पेशल टर्म डिपॉजिट
  • ब्याज की दर और भुगतान- उत्सव एफडी स्कीम पर 1,000 दिनों तक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.10 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज मिलेगा. वहीं, वरिष्ठ नागरिक 0.50% अतिरिक्त ब्याज के लिए पात्र होंगे. इस योजना में ब्याज का भुगतान मासिक, त्रैमासिक या अर्धवार्षिक आधार पर किया जाएगा – परिपक्वता पर.
  • इसके अलावा तय अवधि से पहले भुगतान से जुड़ी शर्तें टर्म डिपॉजिट जैसी ही रहेंगी.

    बता दें कि बैंकों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर जारी प्रतिस्पर्धा के बीच पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने शुक्रवार को फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट में 80 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है.
    इसके साथ ही 211 दिनों से ज्यादा लेकिन 1 वर्ष से कम की अवधि के लिए ₹2 करोड़ से कम की एफडी पर 22 अक्टूबर से 5.50% का ब्याज मिलेगा, जबकि पहले यह दर 4.70% थी.

    वहीं, बैंक ने 180 दिनों से 210 दिनों तक परिपक्व होने वाली FD पर 4.65% की दर से ब्याज दे रहा है. इसी तरह 2 साल से 3 साल से कम के कार्यकाल की एफडी पर ब्याज को 5.65% से बढ़ाकर 6.25% कर दी गई है.  जबकि सीनियर सिटीजन को 5 साल और 10 साल तक की एफडी पर 6.90% की दर से ब्याज दिया जा रहा है और 211 दिनों से लेकिन वर्ष से कम अवधि के लिए ब्याज की यह दर 6 प्रतिशत है.

Tags: Fixed deposits, Investment and return, Sbi



Source link