पैसा बनाओ

FD Rates : एसबीआई, एचडीएफसी या आईसीआईसीआई बैंक में कौन दे रहा एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज, कहां होगा मोटा मुनाफा



हाइलाइट्स

SBI ने एफडी की ब्‍याज दरों में 20 आधार अंकों तक का इजाफा किया है.
एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की वृद्धि की है.
आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक भी ब्‍याज दरें बढा चुके हैं.

नई दिल्‍ली. बैंकों में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) कराने वाले निवेशकों के लिए वर्ष 2022 काफी अच्‍छा रहा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंक मई 2022 से लगातार एफडी की ब्याज दरों में वृद्धि (Bank FD Rate Hike) कर रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक भी रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है. 30 सितंबर, 2022 को भी केंद्रीय बैंक ने रेपो दर में 0.5% का इजाफा किया था.

आरबीआई के ब्‍याज दरें बढ़ाने के बाद से बहुत से बैंकों ने अपनी एफडी की ब्‍याज दरों में भी संसोधन कर दिया है. भारतीय स्‍टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरें बढ़ाई हैं. फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट निवेश का एक लोकप्रिय साधन है. गारंटीड रिटर्न और पैसा डूबने का खतरा नहीं होने के कारण बड़ी संख्‍या में लोग बैंक एफडी कराते हैं. आइए जानते हैं कि एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक में से कौन एफडी पर ज्‍याद ब्‍याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें-  दिवाली से पहले सस्‍ता घर खरीदने का मौका! बैंक ऑफ इंडिया ने घटाया होम लोन पर ब्‍याज, अब कितना देना होगा?

SBI एफडी ब्‍याज दर
देश के सबसे बड़े बैंक ने एफडी की ब्‍याज दरों में 20 आधार अंकों तक का इजाफा किया है. एसबीआई अब से 7 दिनों से 10 वर्षों में मेच्‍योर होने वाली एफडी पर आम ग्राहक को 3.00% से 5.85% और वरिष्ठ नागरिकों 3.50% से 6.65% तक ब्‍याज दे रहा है. नई दरें 15 अक्टूबर से प्रभावी हो चुकी हैं.

एचडीएफसी बैंक 
एचडीएफसी बैंक ने खुदरा निवेशकों के लिए एफडी की ब्याज दरों में 75 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की है. 7 दिनों से 10 साल में पूरी होने वाली एफडी पर अब आम ग्राहक को 3.00% से 6.00% और वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 6.75% तक ब्‍याज बैंक देगा. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नई दरें 11 अक्टूबर से ही लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें-  PF अकाउंट में बहुत जल्द ही आने वाला है ब्याज का पैसा, इस तरीके से चेक कर सकते हैं बैलेंस

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक ने भी विभिन्‍न अवधि की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरें बढ़ा दी हैं. बैंक अब 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली बैंक एफडी पर आम नागरिकों को 3% से 6.20% ब्‍याज देगा. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 3.50% से 6.75% तक ब्‍याज ऑफर कर रहा है. नई दरें 18 अक्टूबर से लागू हो चुकी हैं.

एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक ने भी एफडी की ब्‍याज दरों में इजाफा कर दिया है. बढ़ी हुई ब्‍याज दर 14 अक्‍टूबर से लागू हो चुकी हैं. एक्सिस बैंक अब 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व व होने वाली सावधि जमा पर ब्याज आम जनता को 3.50% से 6.10% और वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 6.85% तक दे रहा है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी एफडी की ब्‍याज दरों में वृद्धि कर दी है. नई ब्‍याज दरें 17 अक्टूबर से लागू हो चुकी हैं. अब बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि वाली FD पर 3% से 7% तक ब्याज प्रदान करेगा.

Tags: Axis bank, Bank FD, Business news in hindi, FD Rates, Hdfc bank, ICICI bank, Money Making Tips, Personal finance, Sbi



Source link