FD
पैसा बनाओ

FD Rate Hike: अब ये 3 बैंक भी एफडी पर देंगे ग्राहकों को ज्‍यादा ब्‍याज, चेक करें नई दरें



हाइलाइट्स

एफडी में किया गया निवेश सुरक्षित माना जाता है.
रेपो रेट में बढोतरी होने से एफडी की ब्‍याज दरें भी बढ रही हैं.
कोटक महिंद्रा बैंक ने इस महीने में दूसरी बार इंटेरेस्‍ट रेट में वृद्धि की है.

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट में वृद्धि (Rapo Rate Hike) करने के बाद से बैंकों के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों (FD Rate Hike) में इजाफा करने का सिलसिला अभी तक जारी है. अब एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank FD Rate) और कोटक महिंद्रा बैंक ने कुछ खास अवधियों वाली फिक्‍सड डिपॉजिट्स पर ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की की है. एचडीएफसी बैंक की नई ब्‍याज दरें 8 नवंबर से प्रभावी हो चुकी हैं, वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक की दरें आज से लागू हुई हैं. इनके अलावा, इंडियन ओवरसीज बैंक ने सावधि जमा (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में 60 बेसिस पॉइंट तक की वृद्धि कर दी है.

एचडीएफसी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम रकम और 15 महीने से 10 साल में मैच्‍योर होने वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के इंटेरेस्‍ट रेट में 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है. कोटक महिंद्रा बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर ब्‍याज दरों में इजाफा किया है. नवंबर में बैंक ने दूसरी बार ब्‍याज दरें बढ़ाई हैं. 1 नवंबर को भी कोटक महिंद्रा बैंक ने एफडी इंटेरेस्‍ट रेट बढ़ाया था.

ये भी पढ़ें-   Multibagger Stock: इस स्टॉक ने 6 साल में कर दिया मालामाल, 1 लाख रुपये को बना दिया 40 लाख रुपये

एचडीएफसी बैंक की नई एफडी ब्‍याज दरें
अब, एचडीएफसी बैंक 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली एफडी पर आम ग्राहकों को 3% से 6.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 7.00% तक ब्‍याज देगा. 15 महीने 1 दिन से 18 महीने तक मैच्‍योर होने वाली एफडी पर बैंक के ब्‍याज में बैंक ने अब 25 आधार अंकों की वृद्धि करते हुए इसे 6.15% से बढ़ाकर 6.40% कर दिया है.

ये भी पढ़ें-   Explainer : क्‍या होते हैं चुनावी बॉन्‍ड, क्‍या इसमें पैसे लगाने पर भी आपको मिलता है रिटर्न और इनकम टैक्‍स का लाभ?

18 महीने से 2 साल में परिपक्व होने वाली जमाराशियों पर भी ब्‍याज दर में 35 बेसिस प्‍वाइंट्स का इजाफा किया है और इसे 6.50 फीसदी वार्षिक कर दिया है. 2 साल 1 दिन से 5 साल में पूरी होने वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर HDFC बैंक ने ब्‍याज को 6.25% से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दिया है. 5 साल 1 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली पर अब ग्राहकों को 6.20 फीसदी की जगह अब 6.25 फीसदी ब्‍याज मिलेगा.

अब ज्‍यादा ब्‍याज देगा कोटक महिंद्रा बैंक 
365 दिनों से 389 दिनों की अवधि में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर अब आम ग्राहक को 6.10 फीसदी की जगह 6.25 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों 6.40 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक को सभी टैन्‍योर की एफडी में 0.50 बीपीएस ब्‍याज ज्‍यादा मिलेगा. 3 साल और इससे अधिक, लेकिन 4 साल से कम समय में मैच्‍योर होने वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अब 6.25 की जगह 6.30 फीसदी ब्‍याज मिलेगा.

IOB ने 0.60 फीसदी तक बढ़ाई दरें
इंडियन ओवरसीज बैंक ने सावधि जमा (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में 60 बेसिस पॉइंट तक की वृद्धि कर दी है. यानी अब बैंक ग्राहक को ज्यादा ब्याज मिलेगा. बैंक ने एक बयान में कहा कि 270 दिनों से लेकर एक साल और एक साल से तीन साल तक की सावधि जमाओं पर ब्याज दरों में 60 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है. IOB 7 दिनों से 10 वर्ष तक की परिपक्वता अवधि के लिए सावधि जमा पर 3.60% से 5.85% तक की ब्याज दर दे रहा है. वहीं 1000 दिन की परिपक्वता अवधि वाली सावधि जमा पर  6.00% की उच्चतम ब्याज दर दी जा रही है. सुपर सीनियर सिटीजन (जिनकी उम्र 80 वर्ष या उससे अधिक है) 0.75% की अतिरिक्त दर मिलेगी, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) में 0.50% की अतिरिक्त दर प्राप्त होगी.

Tags: Bank FD, Business news in hindi, FD Rates, Hdfc bank, Kotak Mahindra Bank, Personal finance



Source link