ताज़ा खबर

‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया ,फसल बीमा पाठशाला के माध्यम से किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई


रायपुर ,आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ शासन के संयुक्त तत्वाधान में ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा फसल बीमा पाठशाला के माध्यम से किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई। जिसका लाइव प्रसारण सी.एस.सी. केन्द्रों के माध्यम से छत्तीसगढ़ के सभी ग्राम पंचायतों में किया गया।

भारत सरकार के द्वारा आयोजित केंद्रीय कार्यक्रम में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों के किसानों से चर्चा की। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर किसानों के विचार एवं इसके लाभ के बारे में जानकारी ली।

इसके पश्चात् छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में कृषि उत्पादन आयुक्त एवं सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल, संचालक उद्यानिकी बी. मातेश्वरन, निदेशक विस्तार सेवाएं डॉ. आर.के. बाजपेयी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा उद्बोधन के माध्यम से उपस्थित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ के बारे में बताया गया। डॉ. कमलप्रीत सिंह ने समस्त किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेतु पंजीयन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात् फसल बीमा पाठशाला कार्यक्रम के अंतर्गत योजना से संबंधित जानकारी संयुक्त संचालक कृषि एवं नोडल अधिकारी फसल बीमा बी.के. मिश्रा के द्वारा प्रदान किया गया। योजना से संबंधित बैंक, वित्तीय संस्थानों के कार्य एवं उत्तरदायित्व की जानकारी प्रभारी अधिकारी अपेक्स अनूप अग्रवाल के द्वारा प्रदान किया गया। योजना से लोक सेवा केंद्र कार्य एवं उत्तरदायित्व के बारे में मदन मोहन रॉउट, व्ही.पी. एवं राज्य प्रमुख सी.एस.सी. छत्तीसगढ़ द्वारा जानकारी प्रदान किया गया। योजना से संबंधित बीमा कंपनी के कार्य एवं उत्तरदायित्व से संबंधित जानकारी के.सी. बेहरा, रीजनल मेनेजर, एग्रीकल्चर इन्शुरन्स कम्पनी द्वारा प्रदान किया गया।