पैसा बनाओ

Electronics Mart Share : ब्रोकरेज दे रहे प्रॉफिट बुकिंग की राय, मजबूत लिस्टिंग के बावजूद डर का माहौल क्‍यों?



हाइलाइट्स

नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर इलेक्‍ट्राॅनिक्‍स मार्ट इंडिया का शेयर 90 रुपये पर खुला.
इलेक्‍ट्राॅनिक्‍स मार्ट इंडिया का शेयर बीएसई पर 89.40 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ है.
कंपनी ने आईपीओ का अपर प्राइस बैंड 59 रुपये निर्धारित किया था.

नई दिल्‍ली. इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया के शेयरों (Electronics mart प्‍ndia listing) ने आज जोरदार तरीके से शेयर बाजार में दस्‍तक दी. उम्मीद के मुताबिक, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर ने 52 फीसदी की मजबूती के साथ शेयर बाजार में शुरुआत की. 59 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में इलेक्‍ट्राॅनिक्‍स मार्ट का शेयर एनएसई पर 90 रुपये के भाव पर खुला और बीएसई पर 89.40 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ.

मजबूत बिजनेस और कम वैल्यूएशन को कंपनी के शेयरों की मजबूत लिस्टिंग की वजह माना जा रहा है. इश्‍यू के ओपन होने के बाद से ही ब्रोकरेज हाउस इलेक्‍ट्राॅनिक्‍स मार्ट आईपीओ के प्रीमियम पर लिस्‍ट होने की भविष्‍यवाणी कर रहे थे. यही नहीं ग्रे मार्केट में भी इसके अनलिस्टिड शेयर भी प्रीमियम पर ही ट्रेड कर रहे थे.

प्रॉफिट बुकिंग करें निवेशक
इलेक्‍ट्राॅनिक्‍स मार्ट इंडिया के शेयरों की जबरदस्‍त लिस्टिंग के बाद अब बाजार के जानकार निवेशकों को प्रॉफिट बुकिंग की सलाह दे रहे हैं. मेहता इक्विटीज के रिसर्च एनालिस्ट और सीनियर वीपी (रिसर्च) प्रशांत तापसे का कहना है कि अलॉटमेंट में शेयर हासिल करने वाले इनवेस्टर्स को मौजूदा परिदृश्य में प्रॉफिट बुकिंग की कर लेनी चाहिए. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों से प्रतिस्पर्धा मिलने के कारण कंपनी को आगे दबाव का सामना करना पड़ेगा. उनका कहना है कि जो निवेशक जोखिम उठा सकते हैं, वो इसे होल्‍ड कर सकते हैं. मेहता ने फिलहाल इस शेयर को खरीदने के लिए कुछ समय इंतजार करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें-  Eye Opener: कैसे बनाएं एक बढ़िया पोर्टफोलियो? म्यूचुअल फंड्स में ‘अंधाधुंध निवेश’ कितना सही?

’73 रुपये रख सकते हैं स्‍टॉप लॉस’
स्वास्तिका इनवेस्टमार्ट के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट प्रवेश गौर की राय भी प्रॉफिट बुकिंग की ही है. गौर ने कहा, “हम इनवेस्टर्स को मजबूत लिस्टिंग को भुनाने की सलाह देते हैं. सिर्फ ज्‍यादा जोखिम उठाने की क्षमता रखने वाले निवेशकों को ही इसमें बना रहना चाहिए.” उन्‍होंने निवेशकों को 73 रुपये स्टॉप लॉस रखने की सलाह दी है. हेम सिक्योरिटीज की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट आस्था जैन ने शेयर में आंशिक प्रॉफिट बुकिंग की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें-  Explainer : बीमा पॉलिसी में डिडक्टिबल्स आखिर क्‍या बला है? जानना है जरूरी नहीं तो कट जाएगी जेब

आईपीओ को मिला था जबरदस्‍त समर्थन
इलेक्‍ट्राॅनिक्‍स मार्ट आईपीओ को निवेशकों का जोरदार समर्थन मिला था. यह आईपीओ 72 गुना सब्सक्राइब हुआ था. कंपनी ने IPO का अपर प्राइस बैंड 59 रुपये रखा था. इस आईपीओ के जरिए कंपनी ने कुल 500 करोड़ रुपये जुटाए. कंपनी इस पैसे का इस्तेमाल विस्तार, नए स्टोर व गोदाम खोलने, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और कर्ज चुकाने में करेगी.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, How to earn money from home, Money Making Tips, Stock market, Stock option, Stock tips



Source link