अंतराष्ट्रीय

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तह अल-सिसी आज आएंगे भारत, इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में हैं मुख्य अतिथि



इस दौरे के दौरान अल-सिसी की पीएम मोदी के साथ आपसी, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर द्विपक्षीय और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी उनसे मुलाकात करेंगे। सिसी एक कारोबारी कार्यक्रम में भारतीय कारोबारी समुदाय से भी बातचीत करेंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

Engagement: 0

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तह अल-सिसी भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार शाम को नई दिल्ली पहुचेंगे। राष्ट्रपति अल-सिसी इस सााल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। सूत्रों ने कहा कि उनके साथ पांच मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

साल 2015 के बाद से यह उनकी तीसरी भारत यात्रा है। सिसी ने इससे पहले अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने और सितंबर 2016 में राजकीय यात्रा पर भारत का दौरा किया था। खास बात यह है कि मिस्र की सेना की एक सैन्य टुकड़ी भी इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी।

भारत और मिस्र इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं। यह पहली बार है जब मिस्र के किसी राष्ट्रपति को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। 2022-23 में भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान मिस्र को ‘अतिथि देश’ के रूप में भी आमंत्रित किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सिसी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी अतिथि गणमान्य से मुलाकात करेंगे। सिसी अपनी यात्रा के दौरान एक कारोबारी कार्यक्रम में भारतीय कारोबारी समुदाय से भी बातचीत करेंगे।




Source link