पैसा बनाओ

Diwali Special : आज बेटी को दें खास तोहफा, 21 साल की उम्र में मिलेंगे पूरे 64 लाख रुपये



नई दिल्ली. इस दिवाली आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY) के तहत निवेश कर सकते हैं. यह सरकार की तरफ से बेटियों के लिए चलाई जा रही बेहद ही खास योजना. ज्यादातर मिडिल क्लास फैमिली स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Scheme) में निवेश करना पसंद करते हैं. अगर आपने भी इनमें से एक हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. बता दें कि सरकार ने इन योजनाओं की ब्याज दरों में गुरुवार को तीसरी तिमाही (अक्टूबर दिसंबर) के लिए 30 बेसिस प्वाइंट यानी 0.3 प्रतिशत बढ़ोतरी की है.

इनमें से एक है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY). अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं या करते हैं तो सरकार की तरफ से किए गए बदलाव जरूर जानने चाहिए.

ये भी पढ़ें: FD Rates : एसबीआई, एचडीएफसी या आईसीआईसीआई बैंक में कौन दे रहा एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज, कहां होगा मोटा मुनाफा

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY): सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है, जो लोगों बीच काफी लोकप्रिय है. हालांकि सरकार ने इस योजना पर मिलने वाली ब्याज दर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. एसएसवाई में फिलहाल 7.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.

कहां खुलेगा खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं.

कितना कर सकते हैं निवेश?
करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत न्यूनतम 250 रुपये अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं.

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 64 लाख
मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से अगर हर वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये 15 साल तक जमा किया जाता है तो इस पर आपके द्वारा जमा किया गया कुल रकम 22,50,000 रुपए होगा और इस पर ब्याज 41,36,543 रुपए बनेगा. हालांकि, यह अकाउंट 21 साल पूरे होने के बाद मैच्योर होगा. ऐसे में अकांउट पर जमा किए गए रकम पर ब्याज मिलता रहेगा. 21 साल तक यह रकम ब्याज के साथ बढ़कर करीब 64 लाख रुपए हो जाएगा. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाला ब्याज केंद्र सरकार हर तिमाही में तय करती है. ऐसे में मैच्योरिटी तक ब्याज दर में कई बार बदलाव हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Diwali Special : इस दिवाली ‘लक्ष्‍मी’ बनकर आएंगे ये 5 शेयर, दांव लगाया तो अगली दिवाली तक हो जाएंगे ‘कुबेर’

टैक्स में मिलती है छूट
बता दें कि सुकन्या योजना में अभी तक दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80C के तहत टैक्‍स छूट का फायदा म‍िलता था. तीसरी बेटी होने की स्थिति में टैक्स छूट नहीं मिलती थी. लेक‍िन, अब नियमों में बदलाव किया गया है.

कहां खुलवा सकते हैं अकाउंट?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं.

Tags: Invest money, Investment and return, Money Making Tips, Sukanya samriddhi scheme



Source link