Life
ताज़ा खबर

डाक विभाग ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की सेवा शुरू की, डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक के माध्यम से अब पेंशनरों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा मिलेगी


इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक में डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक के माध्यम से अब पेंशनरों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा भी मिलेगी, डिजिटल जीवन प्रमाण पेंशनभोगियों के लिए यह एक बायोमेट्रिक सक्षम डिजिटल सेवा है। केन्द्र या राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी संगठन से पेंशन लेने वाले सेवानिवृत कर्मचारी इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। उन्होंने बताया कि इस हेतु विशेष कैंप बैकुण्ठपुर के उप डाकघर में 05 नवम्बर को लगाया जायेगा।
उन्होंने बताया कि सरकारी सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद, पेंशनभोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बैंकों, डाकघरों आदि जैसी अधिकृत पेंशन वितरण एजेंसियों को जीवन प्रमाण पत्र प्रदान करना है, जिसके बाद उनकी पेंशन उनके खाते में जमा की जाती है। इस जीवन प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए, पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति को या तो व्यक्तिगत रूप से पेंशन वितरण एजेंसी के समक्ष उपस्थित होना होगा या सरकारी विभाग/कार्यालय द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण पत्र होना चाहिए जहॉ उन्होंने पहले सेवा की है और इसे फिर अपने सम्बंधित बैंक या पोस्ट ऑफिस को प्रदान करना होता है। इस सेवा के शुरू होने से पेंशनभोगियों को पेंशन वितरण एजेंसी के कार्यालय में आने की जरूरत नही होगी। पेंशनभोगी या तो निकटतम डाकघर में जाकर या आईपीपीबी द्वारा दी जाने वाली डोरस्टेप बैंकिग सेवा के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जनरेट कर सकेंगे। यह सेवा सभी पेंशनभोगियों को प्रदान की जाएगी, भले ही उनका आईपीपीबी या किसी अन्य बैंक में खाता हो।