शिक्षा

दिल्ली विश्वविद्यालय ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू की | शिक्षा



द्वारापापड़ी चंदानई दिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू की है। जो छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वे नीचे दिए गए लिंक से आवेदन पत्र और अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2022 तक है।

सरकार के आदर्श वाक्य “सबका साथ सबका विकास” की भावना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए शुल्क माफी के माध्यम से यह योजना परिलक्षित होती है। विश्वविद्यालय द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी नोटिस के अनुसार शुल्क माफी में परीक्षा शुल्क और छात्रावास शुल्क को छोड़कर छात्रों द्वारा भुगतान किए गए शुल्क के सभी घटक शामिल हैं।

वे अभ्यर्थी जो दिल्ली विश्वविद्यालय में इसके विभाग या दो श्रेणियों से संबंधित संस्थानों में पढ़ रहे हैं- श्रेणी 1 की पारिवारिक आय 4 लाख से कम है और श्रेणी 2 की पारिवारिक आय 4 लाख से 8 लाख के बीच है। पहली श्रेणी के लिए, विश्वविद्यालय 100 प्रतिशत शुल्क माफ करेगा और दूसरी श्रेणी के लिए शुल्क में 50 प्रतिशत तक की छूट है।

आवश्यक दस्तावेज हैं- वार्षिक पारिवारिक आय प्रमाण पत्र, माता-पिता के आईटीआर की प्रतियां, उत्तीर्ण अंतिम परीक्षा की मार्कशीट की प्रतियां, डिग्री/स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम में वास्तविक छात्र की प्रति, विभिन्न मदों के तहत अलग-अलग राशि का उल्लेख करने वाली शुल्क रसीद, बैंक पासबुक।



Source link