पैसा बनाओ

DCX Systems IPO : आज खुले इश्‍यू पर क्‍या आपको लगाना चाहिए दांव? GMP और ब्रोकरेज की राय जानकर ही लें फैसला



हाइलाइट्स

कंपनी की योजना IPO से 500 करोड़ रुपये जुटाने की है.
अपर प्राइस के हिसाब से खुदरा निवेशकों को इसमें कम से कम 14,904 रुपये निवेश करने होंगे.
DCX Systems बेंगलूरु की एक कंपनी है जो केबल्स और वायर हार्नेस एसेंबलीज तैयार करती है.

नई दिल्‍ली. डिफेंस और एयरोस्पेस सेक्टर की कंपनी डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स का आईपीओ (DCX Systems IPO) आज लॉन्‍च हो गया है. निवेशक बुधवार 2 नवंबर इस तक इस IPO के लिए बोली लगा सकते हैं. 500 करोड़ रुपये के इस इश्‍यू में 400 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि 100 करोड़ का ऑफर फॉर सेल होगा. कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 197 से 207 रुपये प्रति शेयर तय किया है. डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स ने IPO खुलने से पहले ही 28 अक्टूबर को एंकर निवेशकों से 225 करोड़ रुपये जुटा लिए थे. कंपनी ने 207 रुपये के ऊपरी प्राइस बैंड पर 12 एंकर निवेशकों को कंपनी के इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं.

डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स आईपीओ में एनालिस्ट्स को अच्छी संभावनाएं नजर आ रही है. उनका मानना है कि कंपनी डिफेंस और एयरोस्पेस सेक्टर के लिए एक पसंदीदा भारतीय ऑफसेट पार्टनर है. उसके पास एक मजबूत ऑर्डर बुक है जो इसके रेवेन्यू ग्रोथ में तेजी बरकरार रहने का इशारा कर रही है. इसके अलावा आईपीओ का वैल्यूएशन भी समकक्ष कंपनियों के मुकाबले काफी आकर्षक है.

ये भी पढ़ें-  Stock Market Opening : सेंसेक्‍स ने लगाई 500 अंकों की बड़ी छलांग-60 हजार के पार, ये स्‍टॉक्‍स करा रहे कमाई

Angel One ने दी पैसा लगाने की सलाह
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रोकरेज फर्म एंजल वन (Angel One) की एनालिस्ट, पूर्वीस चौधरी का कहना है कि DCX सिस्टम्स का रेवेन्यू और प्रॉफिट ग्रोथ दो वर्षों में अपनी समकक्ष कंपनियों की तुलना में बेहतर है. इक्विटी पर बेहतर रिटर्न तथा मजबूत ऑर्डर बुक तेजी बरकरार रहने का संकेत हैं. चौधरी ने इस आईपीओ में बोली लगाने की सलाह देते हुए कहा कि इसका वैल्यूएशन वाजिब स्तर पर है. ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से, शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद DCX सिस्टम्स का P/E इसके वित्त वर्ष 2022 के अर्निंग प्रति शेयर का 30.5 गुना होगा. यह पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजी, डेटा पार्टनर्स इंडिया और सुदंरम फास्टनर्स जैसी इसकी समकक्ष कंपनियों की तुलना में कम है.

च्‍वाइस ब्रोकिंग ने दी सब्‍सक्राइब रेटिंग
च्‍वाइस ब्रोकिंग (Choice Broking) के राजनाथ यादव ने भी DCX सिस्टम्स के आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है. यादव का कहना है कि इस इश्‍यू के बारे में कई चीजें सकारात्मक हैं. इनमें इसका मजबूत नकदी प्रवाह, टेक्‍नोलॉजी के मामले में अव्‍वल, लगातार शानदार वित्तीय नतीजे का देने का रिकॉर्ड और अनुभवी प्रमोटर्स शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  डिविडेंड से कमाई के लिए हो जाएं तैयार, डाबर ने 250 फीसदी लाभांश के लिए फिक्स की रिकॉर्ड डेट

डीसीएक्‍स आईपीओ GMP
डीसीएक्‍स आईपीओ सिस्टम्स के आईपीओ को ग्रे मार्केट में अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. सोमवार को इसका ग्रे मार्केट में कंपनी के अनलिस्टिड शेयर 20 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड क रहे थे. हालांकि जानकारों के मुताबिक सिर्फ ग्रे मार्केट से मिले संकेतों के आधार पर निवेश करना सही नहीं है. इसकी बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर फैसला लेना चाहिए.

 (Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, IPO, Money Making Tips, Stock market



Source link