Cyber2
ताज़ा खबर

स्वामी आत्मानंद स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित : सायबर सेल प्रभारी विद्यार्थियों को बताये “जागरूकता की सायबर अपराधों से बचने का बड़ा हथियार है”……


रायगढ़ । एसपी श्री अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन तथा एडिशनल एसपी संजय महादेवा के मार्गदर्शन पर जिले में सायबर सुरक्षा पर आधारित सायबर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसके माध्यम से सायबर क्राइम से बचाव की जानकारी रहवासियों को दिया जा रहा है । इसी क्रम में आज 3 नवम्बर को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में सायबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक कमल किशोर पटेल एवं अन्य स्टाफ के द्वारा शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति में छात्र एवं छात्राओं को जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से सायबर अपराधों फर्जीकाल ठगी, एटीएम ठगी,आनलाइन ठगी, फेसबुक, व्हाटसअप आदि से संबंधित अपराधों के संबंध में जानकारी दिया गया व हेल्प लाइन नम्बरों को बताये गये । साथ ही महिलाओं एवं बालिकाओं पर हो रहे लैंगिक शोषण के बचाव एवं कारणों को बताया गया और अभिव्यक्ति ऐप की विशेषता बताकर घर के मोबाइल पर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया गया ।

Cyber1

छात्र-छात्राओं को सायबर प्रभारी SI कमल किशोर पटेल सोशल मीडिया प्लेटफार्म में सावधानी बरतने तथा मोबाइल गेम्स को भी एक प्रकार का नशा नहीं होना बताकर उसके दुष्प्रभाव के बारे में बताये । सायबर सेल प्रभारी विद्यार्थियों को किसी भी अनजान शख्स को एटीएम, क्रेडिट कार्ड आदि की जानकारी देने, ओटीपी या पासवर्ड साझा करने से सायबर अपराधों का होना बताये और इस तरह के फ्राड से बचने कहा गया । छात्रों को आपातकालीन स्थिति में पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112, 1098 पर काल कर मदद लेना बताये और जागरूकता ही सायबर अपराधों से बचाव का बड़ा हथियार है कहा गया ।

सायबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल बताएं कि दिन-ब-दिन साइबर क्राइम में बढ़ोतरी हो रही है इसलिए साइबर जागरूकता के कार्यक्रम का आयोजन कर पुलिस लोगों को जागरूक किया जा रहा है । विशेषकर मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग करते समय विशेष सावधानी बरतें फेक कॉल को नजरअंदाज करें किसी भी प्रकार के इनाम, लॉटरी के झांसे में ना आए । महिला प्रधान आरक्षक रेनू मंडावी ने विद्यार्थियों को कार्यक्रम में बताये गये जानकारियों को अपने घरों में शेयर करने कहा गया ।