राष्ट्रीय

कांग्रेस विधायक ने PM मोदी से की पंजाब को विशेष पैकेज देने की अपील, कहा- उम्मीद है इस बार भी पंजाब नहीं होगा निराश



कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पंजाब को दिवालिया होने से बचाने के लिए विशेष पैकेज की मांग की। बुधवार को प्रधानमंत्री के राज्य के दौरे का स्वागत करते हुए कपूरथला के विधायक ने उम्मीद जताई कि आठ महीने पहले की तरह इस बार भी पंजाब निराश नहीं होगा, जब वह दुर्भाग्य से फिरोजपुर में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके थे, जिससे राज्य को नुकसान हुआ था।

विधायक ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि यह वास्तव में राज्य के लिए सम्मान की बात है क्योंकि वह स्पष्ट रूप से राज्य के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा करेंगे।

राज्य की अनिश्चित वित्तीय स्थिति की ओर प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए उन्होंने कहा कि यह बेहद अस्थिर है क्योंकि मौजूदा सरकार बड़े पैमाने पर राजस्व घाटे के खिलाफ अधिक व्यय का सहारा ले रही है।

उन्होंने कहा, “स्थिति को दिवालियेपन की ओर धकेला जा रहा है, क्योंकि राज्य का वित्तीय भविष्य बहुत ही अंधकारमय है।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि बेरोजगारी की दर दिन-ब-दिन बढ़ रही है और युवाओं में भी निराशा है। उन्होंने कहा, “बढ़ते अपराध, बिगड़ती कानून-व्यवस्था इस संकट का मूल कारण है और इससे तत्काल आधार पर निपटने की जरूरत है।”

किसान समुदाय की दुर्दशा का जिक्र करते हुए राणा ने कहा कि यह काफी दयनीय है। उन्होंने लगातार घटते जल स्तर, अनियंत्रित नकली बीजों और कीटनाशकों की उपलब्धता के मुद्दे के अलावा उर्वरकों की उच्च दर आदि को लेकर भी चिंता जाहिर की।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि किसानों के पशुधन भी बड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “अनियंत्रित होकर दूसरे राज्यों से आ रहे पशुओं से फैलने वाली विभिन्न बीमारियां किसानों की परेशानी को बढ़ा रही हैं।”

उद्योग के पुनरुद्धार का आह्वान करते हुए राणा ने कहा कि पंजाब में उद्योग कुशल और अकुशल दोनों तरह के लोगों के लिए रोजगार का एक बड़ा स्रोत है और यह प्रगति की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने इस क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए करों में राहत, माल ढुलाई में कटौती और अन्य विभिन्न छूटों की मांग की।



Source link