Ramyan
Latest

गंभीरता से करें राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के लिए दिए गए जिम्मेदारियों का निर्वहन-कमिश्नर मिश्रा


रायगढ़। शुक्रवार को निगम कमिश्नर  संबित मिश्रा ने निगम के सभी विभागों से संबंधित कार्यों की समय-सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय रामायण महोत्सव कार्यक्रम की रूपरेखा और दिए गए जिम्मेदारियों की जानकारी दी। कमिश्नर श्री मिश्रा ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को राष्ट्रीय रामायण महोत्सव उत्सव के आयोजन के लिए दिए गए जिम्मेदारियों को गंभीरता से सफलतापूर्वक करने की बात कही।
टाइम लिमिट की बैठक शुक्रवार की सुबह 11:00 बजे से कमिश्नर श्री मिश्रा के कार्यालय में शुरू हुई। बैठक में सबसे पहले 01 से 3 जून 2023 तक शहर के रामलीला मैदान में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय रामायण महोत्सव की रूपरेखा कार्ययोजना की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि 15 प्रदेश और 4 विदेश से कलाकार यहां प्रस्तुति देने आएंगे। इस दौरान कलाकारों की स्वागत से लेकर मेहमाननवाजी, मेजबान उनके रहने भोजन की व्यवस्था संबंधित कार्यों पर विशेष ध्यान देना होगा। इसी तरह शहर में साफ-सफाई, सजावट, लाइटिंग आदि के कार्यों को भी गंभीरता से करने की बात कमिश्नर से मिश्रा ने कही। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में आए कलाकार देश एवं विदेश के कलाकारों को यहां की मेहमाननवाजी, स्वच्छता और सुंदरता से पूर्ण रूप से आकर्षित एवं संतुष्ट करना ही हमारा महत्वपूर्ण कार्य होना चाहिए। ऐसे ही हम अपने शहर के प्रति उनके आत्मीय स्वागत से लेकर मेहमाननवाजी और सकारात्मक स्वच्छ एवं सुंदर छवि उनकी मन में बना पाएंगे, जिसे वे अपनी यादों में लंबे समय तक संजोए रखेंगे। हमें ऐसा कार्य करना होगा कि वह कहीं भी कार्यक्रम की प्रस्तुति देने जाएं तो एकबारगी यहां की सत्कार, मेहमाननवाजी, रहने, भोजन एवं प्रस्तुतीकरण आदि सुविधाओं को याद करें। इसके बाद विभाग बार कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। सबसे पहले राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रस्तुत प्रकरणों की स्थिति की जानकारी ली गई। इसके बाद रीपा के कार्यों की स्थिति पर चर्चा की गई। इस दौरान कमिश्नर श्री मिश्रा ने नोडल अधिकारियों को रीपा के लिए प्रस्तावित कार्यों, शेड निर्माण आदि की डीपीआर बनाने और शासन को जल्द भेजने व स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। इसी तरह युवा मितान की प्रगति पर चर्चा करते हुए इसका बेहतर प्रचार-प्रसार करने और लोगों तक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक मितान योजना 14545 से प्रमाण पत्रों को बनाकर घर पहुंच सेवा का लाभ लेने प्रेरित करने की बात कही गई। इसके बाद सिटी बस परिचालन एवं परमिट के कार्यो को जल्द करने, 15 वित्त के तहत भेजे गए प्रपोजल को कोऑर्डिनेट करने के निर्देश दिए गए। संबलपुरी शहरी गौठान के कार्यों की प्रगति पर चर्चा करते हुए सड़क अभियान चलाकर सड़क पर बैठे या घूमने वाले मवेशियों को शहरी संबलपुरी गौठान में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के आयोजन को देखते हुए ऑडिटोरियम को तैयार रखने, लाइटिंग, साउंड एवं ट्रांसफार्मर के कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश निगम विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए गए। इससे पूर्व पीजीएन, मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन 1100 निदान की शिकायतों और आवेदनों पर की गई कार्रवाई पर चर्चा करते हुए, समय सीमा के भीतर सभी का निराकरण करने के निर्देश सभी विभाग के अधिकारियों को दिए गए। बैठक में उपायुक्त  सुतीक्षण यादव, कार्यपालन अभियंता नित्यानंद उपाध्याय सहित सभी विभाग प्रमुख अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

नियमितीकरण के लिए बड़े व्यवसायियों से बैठक कराने के दिए निर्देश
समय-सीमा की बैठक में कमिश्नर  संबित मिश्रा ने भवन नियमितीकरण योजना की प्रगति पर चर्चा की। इस दौरान भवन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर के बड़े होटल संचालक, बड़े व्यवसाई कॉन्प्लेक्स आदि के शुल्क निर्धारण की गई है, जिस पर व्यवसायियों द्वारा सहमति नहीं जताई जा रही है। इससे शहर के बड़े होटल, कॉन्प्लेक्स एवं अन्य व्यावसायिक संस्थानों के भवन नियमितीकरण में परेशानियां आ रही है। इस पर कमिश्नर श्री मिश्रा ने शहर के ऐसे होटल संचालक, कांप्लेक्स संचालक, बड़े व्यवसायिक संस्थानों के संचालकों से बैठक कराने के निर्देश भवन विभाग के अधिकारियों को दिए।