शिक्षा

UPSC IRMSE: 2023 से रेलवे भर्ती परीक्षा (IRMSE) आयोजित करने के लिए आयोग | प्रतियोगी परीक्षाएं



रेल मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा में कर्मियों की भर्ती के लिए दो स्तरीय परीक्षा आयोजित करेगा।

पहली भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा परीक्षा (IRMSE) 2023 में आयोजित की जाएगी।

IRMSE एक दो स्तरीय परीक्षा होगी- एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा, जिसके बाद एक मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होगा।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा IMRSE मुख्य परीक्षा के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में कार्य करेगी। पाठ्यक्रम, पेपर पैटर्न, आयु सीमा आदि के संदर्भ में परीक्षा की संरचना सीएसई के समान होगी।

“परीक्षा के दूसरे चरण अर्थात आईआरएमएस (मुख्य) लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्त संख्या की स्क्रीनिंग के लिए, सभी पात्र उम्मीदवारों को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में उपस्थित होना आवश्यक होगा और उपयुक्त संख्या में उम्मीदवारों की आईआरएमएस (आईआरएमएस) के लिए जांच की जाएगी। मेन) परीक्षा, “यह जोड़ा।

UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक 2023 को क्रमशः 1 फरवरी और 28 मई को अधिसूचित और आयोजित किया जाना है। मंत्रालय ने कहा, “चूंकि सीएसपी परीक्षा – 2023 का उपयोग आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए भी किया जाएगा, आईआरएमएस परीक्षा -2023 को उसी कार्यक्रम के बाद अधिसूचित किया जाएगा।”

IRMS (मुख्य) परीक्षा में पारंपरिक निबंध प्रकार के प्रश्नों के चार पेपर होंगे:

पेपर ए- संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल भाषाओं में से उम्मीदवार द्वारा चुनी जाने वाली भारतीय भाषाओं में से एक। – 300 अंक

पेपर बी – अंग्रेजी – 300 अंक

वैकल्पिक विषय – पेपर 1 – 250 अंक

वैकल्पिक विषय – पेपर 2 – 250 अंक

व्यक्तित्व परीक्षण – 100 अंक

जबकि पेपर ए और बी क्वालीफाइंग पेपर के रूप में कार्य करेंगे, मेरिट के लिए दो वैकल्पिक पेपर पर विचार किया जाएगा। वैकल्पिक विषय हैं: सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और वाणिज्य और लेखा।

“सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के सामान्य उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं के लिए उपर्युक्त वैकल्पिक विषयों में से किसी एक का विकल्प चुन सकते हैं या इन परीक्षाओं के लिए अलग-अलग वैकल्पिक विषयों का चयन कर सकते हैं (एक सीएसई (मुख्य) के लिए और एक सीएसई (मुख्य) के लिए) IRMSE (मुख्य) इन दो परीक्षाओं की योजनाओं के अनुसार), “बयान जोड़ा गया।



Source link