ताज़ा खबर

मरीजों को हाट-बाजार क्लिनिक में मिले स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से उपचार की सुविधा-कलेक्टर भीम सिंह


रायगढ़,  हाट-बाजार क्लिनिक में रोस्टर तैयार कर स्त्री रोग, शिशु रोग, नेत्र रोग तथा अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच व उपचार की सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराएं। इसके लिए शासकीय के साथ-साथ निजी चिकित्सकों की भी सेवाएं ली जाए। जिससे दूर-दराज के निवासियों को घर के पास ही स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से नि:शुल्क इलाज का लाभ मिले। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गौठानों के संचालन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जिले में 8 अप्रैल को ‘गौठान पहुंच दिवस’ मनाया जाएगा। जिसमें जिले में संचालित सभी गौठानों में एक ही दिन में पूरे जिले के विभिन्न अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर वहां मौजूद सुविधाओं और संचालन ओर फीडबैक दिया जाएगा। जिसके आधार पर गौठान का संचालन अधिक सुदृढ किया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के नियमित भुगतान पर विशेष जोर दिया। उन्होंने वन विभाग के गौठानों में भी सक्रिय रूप से गोधन न्याय योजना के संचालन की बात कही। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों और आश्रम छात्रावासों को मैपिंग कर पास के गौठानों और बाडिय़ों से लिंक करने के लिए कहा जिससे कि वहां से ताजा सब्जियां व दूसरे उत्पाद सीधे सप्लाई हों। उन्होंने सी मार्ट के भवन निर्माण का कार्य भी जल्द प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने धान का उठाव जल्द पूरा करने के लिए खाद्य व सहकारिता विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने राशन कार्ड में नाम जोडऩे, त्रुटि सुधार व राशन कार्ड बनाने के कार्य की भी समीक्षा की और ग्रामीण इलाकों के साथ विशेष रूप से नगरीय निकायों में राशन कार्ड से जुड़े कार्य तेजी से पूर्ण करने के लिए कहा।
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के पर्यटन स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं जैसे पेयजल व प्रसाधन सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने जिन पर्यटन स्थलों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है वहां प्राथमिकता से ये सुविधाएं विकसित करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। रनिंग वाटर सप्लाई की समीक्षा करते हुए उन्होंने जल जीवन मिशन के डीपीआर निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केंद्रों में भी रनिंग वाटर सप्लाई का काम जल्द पूरा करने के लिए कहा।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मंडावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
मनरेगा में सबसे अधिक मानव दिवस सृजित करने वाला जिला रायगढ़
बैठक में पूरे प्रदेश में इस वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक 80 लाख मानव दिवस सृजित करने पर कलेक्टर श्री भीम सिंह ने सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल तथा उनके नेतृत्व में काम कर रही टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है।
समय सीमा में हितग्राहियों को मिले लोक सेवा गारंटी की सेवाएं
कलेक्टर श्री सिंह ने लोक सेवा गारण्टी के तहत विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि लोक सेवा गारण्टी के तहत मिलने वाली सेवाओं के आवेदन प्राप्ति के बाद तत्काल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। किसी आवेदक द्वारा सेवा का लाभ लेने के लिए आवेदन के साथ सभी दस्तावेज नही लगाए गए हैं तो तत्काल उसकी सूचना आवेदक को दी जाए और सभी जरूरी दस्तावेज उनसे लेकर प्रकरण का निराकरण किया जाए। जिससे समय सीमा में हितग्राही को उस सेवा का लाभ मिल सके।