ताज़ा खबर

कलेक्टर भीम सिंह ने लैलूंगा मुख्यमंत्री युवा केन्द्र का किया निरीक्षण ,प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं से की चर्चा


रायगढ़, 29 अप्रैल 2022/ कलेक्टर श्री भीम सिंह आज लैलूंगा विकास खंड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने लैलूंगा स्थित मुख्यमंत्री युवा केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं से चर्चा करते हुए आवश्यक मूलभुत सुविधाओं के साथ उनकी परीक्षा से संबंधित तैयारियों की जानकारी ली। विद्यार्थियों ने लाईब्रेरी में परीक्षा से संबंधित उपयोगी पुस्तकें, पत्रिका, बेंच एवं विभिन्न विषयों के शिक्षकों की मांग रखी। कलेक्टर श्री सिंह ने डीईओ पर गहरी नाराजगी जताते हुए विद्यार्थियों की मांग के अनुसार तत्काल पर्याप्त बैठक व्यवस्था के लिए कुर्सी-टेबल की पूर्ति करने एवं उपयोगी पुस्तकें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने लैलूंगा के स्वामी आत्मानंद स्कूल का भी निरीक्षण किया एवं वहां चल रहे मरम्मत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने डीईओ को जिन कक्षों में मरम्मत कार्य होना है, उन कक्षों के सामानों को खाली करवाकर अन्य जगह शिफ्ट करने तथा ईई पीडब्लूडी श्री खाम्बरा को मरम्मत कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम में कार्यरत शिक्षकों से वन टू वन चर्चा की एवं वहां की सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए समिति गठित कर शिक्षकों का मूल्यांकन करने डीईओ को निर्देश दिए। जिससे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बेहतर शिक्षकों की व्यवस्था हो सके। कलेक्टर श्री सिंह ने लैलूंगा स्थित श्री धन्वंतरि मेडिकल स्टोर के निरीक्षण में पहुंचे। उन्होंने मेडिकल स्टोर संचालक से दवाईयों की मांग एवं विक्रय से संबंधित कार्यों की जानकारी ली। मेडिकल संचालक ने बताया कि वर्तमान में दवाईयों की बेहतर बिक्री हो रही है एवं जेनेरिक दवाईयों की जानकारी के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिकल स्टोर में सभी जेनेरिक दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो इसके लिए बीएमओ को समय-समय पर वहां का निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने नवनिर्मित अनुविभागीय कार्यालय का भी निरीक्षण किया तथा वहां की सुविधाओं की भी जानकारी ली।
गौठानों का किया निरीक्षण, समूह से की चर्चा
कलेक्टर श्री सिंह ने लैलूंगा स्थित फुलीकुंडा स्थित गौठान का निरीक्षण किया एवं गौठान से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाओं का जायजा लिया। इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिंह ने कोड़ासिया स्थित गौठान में पहुंचे एवं वहां की आय मूलक गतिविधियों की जानकारी ली। समूह ने बताया कि वर्तमान में समूह द्वारा सर्फ, अगरबत्ती, साबुन आदि बनाया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठान में तैयार हो रहे वर्मी कम्पोस्ट के कन्वर्जन रेशियों की भी जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठान में चंद्रहासिनी समूह द्वारा किए जा रहे मुर्गीपालन की जानकारी ली। समूह की सदस्य उर्मिला पैकरा ने बताया कि अभी वर्तमान में पहली बार मुर्गी विक्रय कर 5 हजार रुपये का लाभ प्राप्त किए है। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने चरवाहे को गौठान में पशु संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठान में सब्जी उत्पादन की जानकारी ली। उद्यानिकी विभाग द्वारा जानकारी दी गयी कि अभी वर्तमान में दो समूह द्वारा सब्जी उत्पादन का कार्य किया जा रहा है, जिससे समूह को अच्छी आय प्राप्त हुयी। कलेक्टर श्री सिंह ने नेपियर घास का भी निरीक्षण किया एवं रकबा बढ़ाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर एसडीएम सीमा पात्रे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, ईई पीडब्लूडी श्री खाम्बरा सहित अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।