ताज़ा खबर

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए छत्तीसगढ़ के बाल वैज्ञानिक जाएंगे अहमदाबाद


रायपुर, छत्तीसगढ़ के बाल वैज्ञानिक अहमदाबाद जाएंगे और वहां आयोजित राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में हिस्सा लेंगे। राजधानी रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस में इन बच्चों को चयन किया गया है। छत्तीसगढ़ विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी परिषद् द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय आयोजन के समापन पर बाल वैज्ञानिकों के नाम की घोषणा की गई है।

Sciencea

राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस में के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी के महानिदेशक डॉ. एस. कर्मकार, ने कहा कि यह आयोजन बच्चों में उनकी रचनात्मकता एवं नवाचार सोच को परिणाम तक पहुंचने में मद्द करता है। हमें बच्चों को अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रसर होने के लिए हमेशा प्रेरित और प्रोत्साहित करना चाहिए। पं. रविशंकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के. एल. वर्मा ने कहा बच्चों में वैज्ञानिक रूचि विकसित करने के लिए यह आयोजन सराहनीय है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस एक से तीन दिसम्बर तक पारिस्थितिक तंत्र, स्वास्थ्य और कल्याण के थीम पर आयोजित की गई इस आयोजन में बाल वैज्ञानिको ंद्वारा अनेक नवाचार और शोधकार्य प्रस्तुत किए गए ।
गौरतलब है कि 26 जिलों से कुल 1305 परियोजनाएं में से राज्य स्तर पर 130 परियोजनाओं का ऑफलाईन एंव वर्चुअल मोड में प्रस्तुत किया गया। जिसमें से राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में भाग लेने के लिए 16 परियोजनाओं को चयन किया गया। अहमदाबाद में आयोजित राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में छत्तीसगढ़ राज्य से शामिल होने वाले बाल वैज्ञानिक में इस प्रकार है वैज्ञानिकों में प्रियांश भादुड़ी, नंदिता केवट, रूपशिखा साहू, दिशा साहू, प्रियांशु पटेल, राधिका कंवर, भूमिका जोशी, अन्विका गुप्ता, कोरम सैमुअल, महेश्वर साहू, जाह्नवी ठाकुर, किरण कंवर, खुशी झा, मनोहर बघेल, राधिका, एवं अनन्या सिंह, शामिल है।