Mc1
ताज़ा खबर

मछुआरा समिति व हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देकर करें लाभान्वित-छ.ग.मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एम.आर. निषाद


रायगढ़,  छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री एम.आर.निषाद की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभाकक्ष, रायगढ़ में मछुआ सहकारी समितियों की संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में श्री निषाद ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दृष्टि से विभिन्न प्रकार की योजनाएं बना रही है। जिसमें किसान से लेकर मछुआरे सभी सम्मिलित है। विभागीय अधिकारी मछुआरा समिति एवं हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं की समय-समय पर जानकारी प्रदान कर उन योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य करें। जिससे मछुआ समूह आर्थिक दृष्टि से सुदृढ़ हो सके।

Mc2
आयोजित संगोष्ठी में मत्स्य पालन विभाग से सहायक संचालक श्री एम.के.पाटले एवं जिले के विभिन्न विकास खंडों के मछुआ समितियों के अध्यक्ष उपस्थित रहे। संगोष्ठी में सहायक संचालक मछली पालन श्री पाटले ने जिले में संचालित मत्स्य विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों की जानकारी दी। इसके साथ उन्होंने बताया कि 95 प्रतिशत से अधिक जलाशयों में मछली पालन संबंधित गतिविधियां संचालित की जा रही है। जिले में विभागीय कार्य योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस दौरान रायगढ़, बरमकेला, सारंगढ़, धर्मजयगढ़, तमनार, पुसौर आदि विकास खंडों के मत्स्य समितियों ने मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष के समक्ष समितियों ने जलाशय पट्टा प्रदान करने संबधित अपनी समस्याओं से अवगत कराया। मछुआ समितियों की समस्याओं और सुझाव को शासन स्तर तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री निषाद ने कहा कि निस्तारी के लिए तालाबों का चिन्हांकन जैसी विभिन्न प्रकार की समस्याएं हैं। जिससे समय से मछुआ समितियों को समय पर पट्टा नहीं मिलने से समितियों को आर्थिक हानि उठाना पड़ता है। इसके निराकरण व मत्स्य समितियों के हित में जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

Mc3
हितग्राहियों को प्रदान किया गया सामग्री
आयोजित संगोष्ठी में छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री निषाद ने ग्राम कोतमरा निवासी श्री सुंदरलाल सिदार, बाघाडोला निवासी श्री सालिक चौहान, गोतमा निवासी श्री नरसिंह चौहान को मौसमी तालाब में स्पॉन संवर्धन के लिए नर्सरी नेट व ग्राम खेड़आमा निवासी श्री महेश राम भगत, झरन निवासी श्री जैमुनी भोय, टारपाली निवासी श्रीमती गौरी देवांगन को फुटकर मछली विक्रय योजना अंतर्गत आइस बॉक्स तथा ग्राम टारपाली निवासी श्रीमती रानू एक्का व टायंग निवासी श्री ललित मांझी को मत्स्याखेट हेतु महाजाल का वितरण किया गया।