Cyber3d1
ताज़ा खबर

साइबर सेल द्वारा स्कूल, कालेजों में साइबर चेतना अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति किया जा रहा जागरूक : बड़े भंडार स्कूल के बच्चों से साइबर सेल प्रभारी बोले जागरूक होकर साइबर क्राइम से बचें….


रायगढ़ । पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा के निर्देशानुसार साइबर सेल द्वारा जिले के स्कूल, कालेजों में साइबर चेतना अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज पुसौर थानाक्षेत्र अंतर्गत ग्राम बड़े भंडार विद्यालय में साइबर सेल की टीम द्वारा विद्यार्थियों को साइबर अपराधों से जागरूक किया गया।

Cyber3d2

साइबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक कमल किशोर पटेल विद्यार्थियों को बताये कि साइबर ठग आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं और पुलिस ऐसे ठगों को पकड़ भी रही है परन्तु साइबर ठगी को रोकने के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। सभी को समझना होगा कि मोबाइल पर ऑनलाइन पेमेंट करते समय, सोशल प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाटसअप आदि में सावधानी व सतर्कता बरतनी बेहद जरूरी है । हमें साइबर ठगों के फेक कॉल को समझें जो कभी ATM / KYC ऑपडेट, बिजली कट जाने के नाम, लॉटरी, ईनाम, कैशबैक, मोबाइल टावर लगाने और नये-नये तरीकों से कॉल कर अपने झांसे में लेते हैं । कभी भी अंजान व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत और बैंक संबंधी जानकारी, फोटो/विडियो शेयर ना करें । साइबर सेल प्रभारी ने विद्यार्थियों को खुद जागरूक होने के साथ ही दूसरों को भी जागरूक करने कहा गया ।

साइबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल द्वारा विद्यार्थियों को फेसबुक हैकिग, बारकोड़ के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी। साथ ही फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप इत्यादि इंटरनेट मीडिया साइट्स से छात्रों को जागरूक रहने के लिए कहा । विद्यार्थियों को सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, क्यूआर कोड स्कैन, इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, आनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने बारे व यूपीआइ संबंधित फ्राड के बारे में बताकर छात्रों को जागरूक किया गया और बताये की उनके जान परिचित के साथ साइबर फ्राड होने पर तत्काल नजदीकी थाने/साइबर सेल, बैंक जाकर तत्काल जानकारी दें, बैंक अकांउट होल्ड करावें । कार्यक्रम में विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रेरित कर पढाई में ध्यान देने कहा गया । कार्यक्रम में साइबर सेल प्रभारी एसआई कमल किशोर पटेल, थाना पुसौर के ए.एस.आई. हेम सागर पटेल, साइबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, आरक्षक पुष्पेन्द्र जाटवर, धनंजय कश्यप, महिला आरक्षक कौशल्या पटेल उपस्थित थे ।