corn flakes
पैसा बनाओ

Business Idea : सेहत से जुड़ा यह बिजनेस आपको देगा आर्थिक मजबूती, सरकार की मदद से हर महीने कमाएं 1.20 लाख



हाइलाइट्स

कॉर्नफ्लेक्स का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो सालभर चलता है और शानदार मुनाफा भी देता है.
कॉर्नफ्लेक्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकार की तरफ से भी मदद मिल जायेगी.
इस बिजनेस का सेटअप आप ऐसे इलाके में करें जहां मक्के की ज्यादा पैदावार होती है.

नई दिल्ली. अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें अच्छा मुनाफा कमाया जा सके तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे. इस बिजनेस को घर बैठे शुरू कर आप शानदार कमाई कर सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है जो सालभर चलता है और शानदार मुनाफा भी देता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस (Corn Flakes Business) के बारे में. इस बिजनेस से आप दिन भर में आसानी से 4,000 रुपये तक कमा सकते हैं.

इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें कोई अलग से ट्रेनिंग करने की आवश्यकता नहीं है. इसे शुरू कर आप आराम से महीने का 1,20,000 रुपये कमा सकते हैं. वैसे मक्के के बारे में हम सभी जानते हैं. यह हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते में किया जाता है. इस बिजनेस को करके आप लखपति बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : पोर्टफोलियो में शामिल करें सिर्फ ये 3 विकल्‍प, बंपर रिटर्न से भर जाएगी आपकी झोली

इन चीजों की होगी जरूरत
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जमीन की जरूरत होगी, जहां पर इसका प्लांट लगा सकें. इसके लिए आपके पास कुल 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट जगह होनी चाहिए. इसके अलावा स्टोरेज के लिए भी जगह की जरूरत होती है. इस बिजनेस के लिए आपको गोदाम की भी आपको जरूरत होगी. अगर इस बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण की बात करें तो आपको मशीनों, बिजली की सुविधा, GST नंबर, कच्चे माल, स्पेस और स्टॉक रखने के लिए गोदाम की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें – Business Idea: साइड बिजनेस के तौर पर शुरू करें ये काम, कम लागत में होगी हर महीने लाखों रुपये की कमाई

इस बिजनेस के लिए चुनें सही इलाके
इस बिजनेस का सेटअप आप ऐसे इलाके में करें जहां मक्के की ज्यादा पैदावार होती हो. अगर हम किसी दूर जगह से मक्का लाकर के उनके Corn Flakes बनाएंगे तो वह बहुत ज्यादा महंगा होगा इसलिए हमें इसके लिए ऐसी जगह देखनी चाहिए जहां हमें बढ़िया क्वालिटी का मक्का मिल जाए या वहां खुद मक्के की खेती की जा सके. आपको बता दें कि इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीनों का इस्तेमाल सिर्फ मक्के से बनने वाले Corn Flakes के लिए ही नहीं होता, बल्कि गेहूं और चावल के Flakes बनाने के लिए भी इस मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कितना आएगा खर्च ?
इस बिजनेस में अगर खर्च की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को किस लेवल पर शुरू करना चाहते हैं. आप इसे छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े लेवल पर. बता दें शुरुआत में इस बिजनेस के लिए कम से कम आपको 5 से 8 लाख तक का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़ें – Business Idea : भारी डिमांड के बावजूद काफ़ी कम है इस प्रोडक्ट का उत्पादन, बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं 2-3 लाख रुपये

इस बिजनेस के लिए केंद्र सरकार करेगी मदद
इस बिजनेस के लिए आपको सरकार की तरफ से भी मदद मिल जायेगी. मोदी सरकार की ओर से मुद्रा लोन योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत सरकार स्टार्ट अप बिजनेस करने वालों को करीब 90 फीसदी तक के लोन की सुविधा मुहैया कराती है. अगर आप 5,00,00 रुपये में बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में सिर्फ 50,000 रुपये लगाने होंगे बाकी पैसा आपको सरकार की तरफ से लोन के रूप में मिल जाएगा.

कितनी होगी कमाई ?
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत करीब 30 रुपये आती है और बाजार में यह 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाता है. अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स का एक दिन में सेल करते हैं तो आपका प्रॉफिट करीब 4000 रुपये हो जाएगा. वहीं, अगर हम एक महीने का आंकड़ा देखें तो आप इस बिजनेस से आसानी से हर महीने 1,20,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Money Making Tips, New Business Idea



Source link