पैसा बनाओ

Business Idea: फेस्टिव सीजन में शुरू करें पेपर कप का बिजनेस, होगा लाखों रुपये का मुनाफा, सरकार से भी मिलेगी मदद



हाइलाइट्स

प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद पेपर कप, गिलास की मांग बढ़ी है.
सरकार इसके लिए मुद्रा लोन के तहत 75 फीसदी कर्ज दे रही है.
ये बिजनेस शुरू करने में कुल करीब 10 लाख रुपये की लागत आ सकती है.

नई दिल्ली. आप अगर अपनी नौकरी के साथ घर से कोई साइड बिजनेस करना चाहते हैं तो फेस्टिव सीजन में डिस्पोजेबल पेपर कप का बिजनेस किया जा सकता है. इस समय इनकी मांग भी बहुत अधिक होती है. त्योहारों में पार्टियों और समारोहों में इनकी खासी डिमांड रहती है. लोगों ने प्लास्टिक से बने कप व गिलास को इस्तेमाल करना पहले से काफी कम कर दिया है. इसलिए डिस्पोजेबल आइटम बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केंद्र सरकार की ओर से मदद भी मिलेगी. सरकार लगातार देश में प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने का आह्वान कर रही है और इसे लेकर कई तरह के प्रतिबंध भी लगा रही है. इसी दिशा में सरकार पेपर कप के बिजनेस को सपोर्ट कर रही है ताकि लोगों की प्लास्टिक से बने गिलास व प्लेट पर निर्भरता को कम किया जा सके है. सरकार द्वारा कुछ अपवादों को छोड़कर प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बाद पेपर कप की मांग में उछाल आया है.

ये भी पढ़ें- विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजारों से क्यों हुआ मोहभंग, अक्टूबर में अब तक निकाले 6,000 करोड़ रुपये

कैसे करें शुरुआत
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 500 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होगी. आपको छोटी-बड़ी कुछ मशीनें लगानी होंगी. छोटी मशीनों से एक साइज और बड़ी मशीनों से अलग-अलग साइज के कप तैयार किए जा सकते हैं. छोटी मशीनें आपको 1-2 लाख रुपये में मिल जाएंगी. आप ये मशीनें दिल्ली, हैदराबाद, आगरा व अहमदाबाद से खरीद सकते हैं. रॉ मेटेरियल में आपको पेपर रील और बॉटल रील की जरूरत पड़ेगी. इनकी कीमत 90-100 रुपये प्रति किलो है. ये बिजनेस शुरू करने में करीब 10 लाख रुपये की लागत आ सकती है.

कितनी होगी कमाई
आप साल में 300 दिन काम करते हुए 2.20 करोड़ पेपर कप तैयार कर सकते हैं. इसकी कीमत प्रति कप या गिलास 30 पैसे होती है. इस तरह से आप हर बंपर कमाई और मुनाफा कमा सकते हैं.

सरकार से कैसे मिलेगी मदद
जैसा कि हमने ऊपर बताया कि सरकार प्लास्टिक पर निर्भरता को कम करने का प्रयास कर रही है इसलिए पेपर कप के उद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है. सरकार इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको मुद्रा लोन की ओर से सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज देती है. आपको बिजनेस की कॉस्ट का केवल 25 फीसदी अपनी ओर लगाना होगा जबकि रकम आपको मुद्रा लोन से मिल जाएगी.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money



Source link