Business Idea 12
पैसा बनाओ

Business idea: छोटा निवेश, बड़ी कमाई, यही है इस बिजनेस की खासियत, आप भी करें शुरू



हाइलाइट्स

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए.
जिस प्रोडक्‍ट की मांग पूरे साल रहती है, उसे बनाने में ज्‍यादा फायदा होता है.
खाद्य तेलों का बिजनेस भी मुनाफा वाला काम है.

नई दिल्‍ली. अगर आप भी कम पैसों में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए एक धांसू बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं. इस बिजनेस में न आपको ज्‍यादा पैसे लगाने होंगे और न ही ज्‍यादा जगह की जरूरत पड़ेगी. यह बिजनेस है छोटा ऑयल मिल (Oil Mill) लगाकर खाद्य तेल निकालना और बेचना. खाने के तेल की हमेशा मांग रहेगी और यह खूब बिकता है. गांव हो या शहर, हर जगह इस बिजनेस के सफल होने की गारंटी है.

पहले तो सरसों आदि का तेल निकालने के लिए बड़ी मशीनें लगानी पड़ती थी, लेकिन अब इस काम के लिए भी छोटी मशीनें आ चुकी हैं. इन मशीनों की कीमत भी कम है और इन्‍हें लगाने के लिए ज्‍यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है. एक सामान्‍य कमरे में भी इन्‍हें लगाकर आप अपना व्‍यापार शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  Business Idea : भारी डिमांड के बावजूद काफ़ी कम है इस प्रोडक्ट का उत्पादन, बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं 2-3 लाख रुपये

कैसे शुरू करें बिजनेस
खाने का तेल बनाने का व्‍यवसाय शुरू करने के लिए आपको तेल निकालने की मशीन, उसे लगाने के लिए एक कमरा और जिन फसलों का आपको तेल निकालना है, उनकी जरूरत होगी. आजकल बाजार में ऐसी मशीनें मौजूद हैं जो सरसों, मूंगफली और तिल आदि का तेल निकालने में सक्षम है. आपको मीडियम साइज की तेल निकालने की मशीन लगानी चाहिए. बाजार में उपलब्‍ध ऐसी मशीन से आप कई फसलों का तेल निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  Business Idea : बेहद कम लागत में शुरू करें मोबाइल एक्सेसरीज का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

एक मीडियम साइज की बढिया ऑयल एक्सपेलर मशीन (Oil Expeller Machine) 2 लाख रुपये मे आ जाती है. ऑयल मिल लगाने के आपको कुछ कागजी कार्रवाई भी करनी होगी. इसकी जानकारी आप अपने शहर में आसानी से ले सकते हैं. पूरा सेट-अप खड़ा करने पर 3-4 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे. शुरूआत में आपको अपना उत्‍पाद बेचने में ज्‍यादा मेहनत करनी होगी. अगर आप बढिया क्‍वालिटी के प्रोडक्‍ट दोगे तो आपका बिजनेस गति पकड़ लेगा.

कितनी होगी कमाई
सरसों, तिल और मूंगफली का तेल बेचकर आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. तेल को बाजार में पहुंचाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का भी सहारा ले सकते हैं. बाजार में आप रिटेल में अपना प्रोडक्‍ट बेचने के लिए काउंटर भी लगा सकते हो. तेल के साथ ही सरसों आदि की खल भी पशुपालक लेते हैं. इससे भी आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. एक अनुमान के अनुसार 20 फीसदी तक मुनाफा इस बिजनेस में होता है. आप महीने में कितना पैसे कमाएंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना माल बेचते हैं. साल भर में आप, ऑयल मिल लगाने का खर्चा आसानी से पूरा कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, How to earn money, New Business Idea



Source link