पैसा बनाओ

Business Idea: एक रूम का ऑफिस खोलिए, नौकरी मांगने वालों की लग जाएगी लाइन, हो जाएंगे मालामाल!



हाइलाइट्स

आजकल लोग अपनी सुरक्षा को लेकर ज्यादा ध्यान रखने लगे हैं.
ऐसे में सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है.
इस बिजनेस में आप अपने इच्छानुसार कम या ज्यादा निवेश करके मनचाहे पैसे कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन आईडिया लेकर आए हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कई लोगों को जॉब देंगे और साथ ही आप भी मालामाल हो जाएंगे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं सिक्योरिटी एजेंसी (Security Agency) की बिजनेस का.

बड़ी से बड़ी कंपनी हो या छोटे-छोटे काम करने वाले सर्विस सेक्टर के दफ्तर, हर किसी को सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड्स की जरूरत पड़ती है. ऐसे में सिक्योरिटी एजेंसी का बिजनेस शुरू कर आप नौकरी देने वाले बन सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक कमरे की जरूरत है. बेहद मामूली खर्च में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शुरू करें पेपर बैग का बिजनेस, होगी बंपर कमाई, फ्यूचर में भी है बहुत स्कोप

इस बिजनेस में मंदी आने के चांस नहीं
आजकल लोग अपनी सुरक्षा को लेकर ज्यादा ध्यान रखने लगे हैं. ऐसे में सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इस बिजनेस में मंदी आने के चांस बेहद कम हैं. सुरक्षा की जरूरत सबको पड़ती है. ऐसे में कोई अमीर व्यक्ति हो या बड़ा बिजनेस वो अपनी सुरक्षा के लिए हमेशा भरोसेमंद सिक्योरिटी एजेंसी की तलाश में रहता है.

जानें, कैसे करें शुरू ?
सिक्योरिटी एजेंसी शुरू करने के लिए आपको कंपनी बनानी होगी. इसके बाद ईएसआईसी और पीएफ रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. वहीं आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. इसके साथ ही कंपनी को लेबर कोर्ट में भी रजिस्टर्ड कराना जरूरी होता है. इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इसे पैसों और स्पेस की चिंता किए बगैर शुरू कर सकते हैं. आप इसे पार्टनरशिप में भी खोल सकते हैं. आप इस बिजनेस में अपने इच्छानुसार कम या ज्यादा निवेश करके मनचाहे पैसे कमा सकते हैं.

जानिए, कैसे मिलेगा लाइसेंस ?
बता दें सिक्योरिटी एजेंसी खोलने के लिए लाइसेंस Private Security Agency Regulation Act 2005 के तहत जारी होता है. इसे PSARA कहते हैं. इस लाइसेंस के बगैर प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी नहीं चलाई जा सकती है. इसके लिए लाइसेंस देने से पहले आवेदक का पुलिस वेरिफिकेशन कराया जाता है. वहीं एजेंसी खोलने के लिए स्टेट कंट्रोलिंग अथॉरिटी द्वारा प्रमाणित संस्थान से सिक्योरिटी गार्ड्स की ट्रेनिंग को लेकर एक करार करना होता है.

कितनी लगेगी फीस
सिक्योरिटी एजेंसी चलाने के लिए लाइसेंस फीस (License Fees) भी भरनी होती है. एक जिले में सिक्योरिटी एजेंसी के लिए लाइसेंस लेना हो तो करीब 5000 रुपये, वहीं 5 जिलों में सर्विस मुहैया कराने के लिए करीब 10,000 रुपये और एक राज्य में अपनी एजेंसी चलाने के लिए 25,000 रुपये तक फीस लगती है. लाइसेंस मिलने के बाद आपकी एजेंसी को पसारा एक्ट के सभी नियमों का पालना करना होता है. इस तरह आप धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.

खूब होगी कमाई
जिस तेजी से शहरों में आबादी बढ़ रही है और नए कारोबार और इंडस्ट्री शुरू हो रही हैं, ऐसे में सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. इस डिमांड को आप अपनी खुद की सिक्योरिटी एजेंसी खोलकर पूरा कर सकते हैं. लोग सिक्योरिटी के मामले में कंजूसी कम ही करते हैं. ऐसे में आपको इस बिजनेस के जरिए मनचाहा पैसा कमाने का मौका मिल सकता है.

Tags: Business at small level, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money from home, Easy ways to earn money, Money Making Tips, New Business Idea



Source link