पैसा बनाओ

Business Idea: फोन पर उंगलियां घुमाते हुए लाखों कमाएं, हजारों लोग जानेंगे आपका नाम!



हाइलाइट्स

सोशल मीडिया आपको कई मौके देता है जहां आप अपना टैलेंट दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.
सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको अपनी स्पेशियलिटी को पहचानना होगा.
अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की रीच बढ़ाने के लिए विजुअल कंटेंट पर फोकस करना होगा.

नई दिल्ली. आजकल ऐसा दौर चल रहा है जब आपको पैसे कमाने के लिए बस एक आईडिया की जरूरत है. कई बार सिर्फ़ आईडिया के दम पर आप बिना कुछ खर्च किए मोटा पैसा कमा सकते हैं. अब ज्यादातर लोग नौकरी की बजाय इस तरह का काम करना पसंद करते हैं जिसमें वे अपने इंटरेस्ट और स्पेशियलिटी को यूज़ करके पैसे कमा सकें. इसके लिए सोशल मीडिया आपको कई मौके देता है जहां आप अपना टैलेंट दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप मौजूदा ट्रेंड के मुताबिक पैसे कमाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं तो आप सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आजकल हजारों लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्रांड एंडोर्समेंट (Brand Endorsement) करके तगड़ी कमाई कर रहे हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कि आप कैसे एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के तौर पर अपनी पहचान बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें – UPI : अब नहीं ATM कार्ड की जरूरत, PhonePe ने आसान बना दिया एक्टिवेशन प्रोसेस

सोशल मीडिया पर कैसे बनाएं अपनी पहचान?
सोशल मीडिया पर आजकल लाखों लोग कंटेंट क्रिएट कर रहे हैं. ऐसे में आपको भी अपनी क्रिएटिविटी को पूरा यूज़ करते हुए कुछ अलग करना होगा. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बनने के लिए आपको अपनी स्पेशियलिटी को पहचानना होगा. फिर आपको एक फिक्स प्रोग्राम के तहत काम करना होगा. इस तरह जब लोगों को आपका काम पसंद आने लगेगा तो आपके फॉलोवर्स की संख्या में इजाफ़ा होने लगेगा. इसके लिए आप अपनी पोस्ट्स से लेकर प्रोफाइल तक जितना क्रिएटिव और आकर्षक बना सकते हैं उसका असर उतना ही ज्यादा होगा.

ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए क्या करें?
आजकल विजुअल कंटेंट का जमाना है. लोग सबकुछ सिर्फ़ 30 सेकण्ड्स की रील में देखना पसंद कर रहे हैं. इसलिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की रीच बढ़ाने के लिए विजुअल कंटेंट पर फोकस करना होगा. विजुअल कंटेंट से लोग आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं. आप इस तरह के कंटेंट को रेगुलर पोस्ट करते रहेंगे तो ज्यादा लोग आपसे कनेक्ट रहेंगे. वहीं हजारों लोगों की जुबान पट आपका नाम होगा. इससे फॉलोवर्स बढ़ने के साथ ही लोगों में आपका भरोसा भी बढ़ता है और लोग आपकी बातों पर विश्वास करने लगते हैं.

सोशल मीडिया से कैसे होगी कमाई?
जब आप सोशल मीडिया पर अपनी अच्छी पहचान बना लेते हैं और आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ जाती है तो कई कंपनी अपने प्रचार के लिए खुद आपसे कांटेक्ट करती है. वे आपको अपनी कंपनी या प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपको मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार होंगे. इस तरह आप दूसरों का प्रचार करने के साथ ही अपनी ऑडियंस का इस्तेमाल अपने खुद के किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money from home, Easy ways to earn money, Money Making Tips, New Business Idea



Source link