छत्तीसगढ़

बीजेपी ने भूपेंद्र सिंह चौधरी को बनाया यूपी का पार्टी अध्यक्ष, जातीय और क्षेत्रीय संतुलन साधने की कोशिश



भूपेंद्र सिंह चौधरी की नियुक्ति से राज्य में शक्ति संतुलन देखने को मिल सकती है। अध्यक्ष पद पर पश्चिम, सरकार के शीर्ष पद पर पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से सीएम योगी और लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी का प्रतिनिधित्व तो करते ही हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

Engagement: 0

कई दिनों की खींचतान के बाद आखिरकार बीजेपी को उत्तर प्रदेश में पार्टी का अध्यक्ष मिल गया है। बीजेपी योगी सरकार में मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। पूरब से मुख्यमंत्री और पश्चिम से प्रदेश अध्यक्ष के फॉर्मूले पर चलते हुए बीजेपी ने चौधरी की नियुक्ति के जरिये 2024 के लोकसभा चुनाव में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन साधने की कोशिश की है। बुधवार को सिंह ने पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की थी।

भूपेंद्र चौधरी की यूपी बीजेपी अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में क्षेत्रीय और जाति संतुलन बनाए रखने का पार्टी का एक स्पष्ट प्रयास है। 54 वर्षीय भूपेंद्र चौधरी योगी आदित्यनाथ सरकार में पंचायती राज मंत्री हैं और जाट समुदाय से नाता रखते हैं। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

भूपेंद्र सिंह चौधरी की नियुक्ति से राज्य में शक्ति संतुलन की झलक देखने को मिल सकती है।
अध्यक्ष पद पर पश्चिम का नेता, गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के होने से सरकार के शीर्ष पद पर पूर्वी उत्तर प्रदेश का दबदबा और लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी का प्रतिनिधित्व तो करते ही हैं।

इसके अलावा, राज्य में चौधरी के नेतृत्व में बीजेपी ने जाटों की भावनाओं को शांत करने की योजना बनाई है, जो पिछले साल किसानों के आंदोलन के बाद पार्टी से नाराज थे। पार्टी सूत्रों के अनुसार भूपेंद्र चौधरी की नियुक्ति से पार्टी के अंदर तनाव भी कम होगा क्योंकि चौधरी अपने मिलनसार स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और किसी गुट से नहीं हैं। एक ओबीसी नेता के रूप में, वह पिछड़े समुदायों के बीच पार्टी की पहुंच को और मजबूत करेंगे।

इसके अलावा त्रिपुरा में भी संगठन का चेहरा बदलते हुए बीजेपी ने राजीव भट्टाचार्य को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। त्रिपुरा में कुछ ही महीने पहले विप्लव देब को सीएम पद से हटाकर सरकार का चेहरा बदलने वाली बीजेपी ने अब राज्य में पार्टी के चेहरे में भी बदलाव करते हुए राजीव भट्टाचार्य को त्रिपुरा बीजेपी की कमान सौंपी है।




Source link