Dr Kesri23a2
ताज़ा खबर

दो शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए हुआ भूमिपूजन : चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं ,बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना हमारा लक्ष्य: सीएमएचओ डॉ. केशरी


रायगढ़ , जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत करने के लिए दो और शहरी स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके लिए सोमवार को बांझीनपाली और मोदीनगर में भूमिपूजन किया गया।

Dr Kesri23a1

भूमिपूजन के अवसर पर महापौर जानकी काटजू ने स्वास्थ्य विभाग के बीते दो साल में किये गए कार्यों की तारीफ की। वहीँ विधायक प्रकाश नायक ने शहरी स्वास्थ्य केंद्र से स्थानीय लोगों को समीप में स्वास्थ्य सुविधाओं के मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी।

वहीं इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएन केशरी ने बताया: “कोविड संक्रमण काल के बाद से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आई है। लोग अब बीमारी को घर बैठे बढ़ा नहीं रहे हैं बल्कि स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए वह डॉक्टर्स के पास जाना ज्यादा मुनासिब समझ रहे हैं। ऐसे में हमारी भी यह जिम्मेदारी बनती है कि लोगों के समीप एक हॉस्पिटल जरूर हो भले ही उसका स्वरूप छोटा हो पर सामान्य बीमारियों की इलाज के लिए उन्हें ज्यादा दूर न जाना पड़े। इससे हमारे जिले की बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत होंगी और यही हमारा लक्ष्य है।“हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. राकेश वर्मा ने बताया: “रायगढ़ शहर में फिलहाल 3 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, 6 हमर क्लीनिक और 6 स्वास्थ्य सुविधा केंद्र चल रहे हैं जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। मोदीनगर में बनने वाले हेल्ड एंड वेलनेस सेंटर में इंदिरा नगर वाले सेंटर जो सिटी डिसपेंसरी में संचालित है को शिफ्ट किया जाएगा जिससे चक्रधर नगर और आसपास के इलाके में रहने वालों को नजदीक में स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। बांझीनपाली वाले में गांधीनगर वाले सेंटर को शिफ्ट किया जाएगा क्योंकि वह अभी सामुदायिक भवन में संचालित है। तीसरा रामभांठा में है जो स्वास्थ्य विभाग के ही भवन में संचालित हो रहा। इन तीन सेंटर्स में मरीजों की काफी तादाद आ रही है और वह स्वस्थ्य होकर जा रहे हैं।“

यह सुविधा रहती है मौजूद

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अपने क्षेत्र का एक छोटा हॉस्पिटल होता है जिसमें चौबीस घंटे डॉक्टर परामर्श के लिए मौजूद होते हैं। साथ ही यह सेंटर हमेशा खुला रहता है। जहां विशेषज्ञ डॉक्टर्स तो होंगे ही साथ ही फिजियोथेरेपी, 24-7 प्रसव, बच्चों एवं किशोरों की स्वास्थ्य जांच, परिवार नियोजन एव प्रजनन स्वास्थ्य सेवाएं, गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, संचारी रोगों का प्रबंधन, मानिसक स्वास्थ्य के मरीजों की स्क्रीनिंग और प्रबंधन, मुंह-दांत-आंख-कान-नाग-गला का इलाज, बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं और आपातकालीन सुविधाएं मौजूद होंगी।

महापौर जानकी काटजू, विधायक प्रकाश नायक समेत जनप्रतिनिधियों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएन केशरी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. भावना महलवार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भानू पटेल, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. योगेश पटेल, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. राकेश वर्मा समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों-कर्माचारियों की मौजूदगी में भूमिपूजन संपन्न हुआ।