पैसा बनाओ

बैंक शेयर आगे भी कराएंगे कमाई, बंपर रिटर्न के लिए कहां लगाएं दांव? दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने दी ये सलाह



हाइलाइट्स

सरकारी बैंकों के साथ टीयर 2 या टीयर 3 प्राइवेट बैंकों में भी निवेश की अच्छा संभावना है.
Emkay Global ने कहा- पीएसयू बैंक की बैलेंस शीट की क्वालिटी बहुत अच्छी है.
अगले 3-5 साल के नजरिये से भारतीय बाजारों में मजबूती जारी रहेगी.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों में आई तेजी में सबसे ज्यादा योगदान भारतीय बैंकिंग सेक्टर का रहा. अन्य दूसरे सेक्टरों की तुलना में बैंक स्टॉक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. Emkay Global के कृष्ण कुमार करवा ने बैंकिंग शेयरों पर राय देते हुए कहा कि इसलिए यह निवेशकों का पसंदीदा सेक्टर बना हुआ है. CNBC TV18 को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “बैंकिंग सेक्टर लगातार अच्छे प्रदर्शन कर रहा है और निवेशकों को बैंकिंग शेयरों में अपना इन्वेस्टमेंट बनाए रखना चाहिए”.

कृष्ण कुमार करवा ने बैंकिंग सेक्टर से अगले दो सालों में कम से कम 15 से 20 फीसदी कम्पाउंडेड रिटर्न मिलने की उम्मीद जताई है. उन्होंने बताया प्राइवेट बैंकों ने लगभग 15 फीसदी रिटर्न दिया है, जबकि सरकारी बैंकों ने करीब 30 से 40 फीसदी का हाई रिटर्न दिया है. इसलिए निवेशकों को बेहतर रिटर्न के लिए सरकारी बैंकों में अपने निवेश बनाए रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- इन 5 स्‍टॉक्‍स ने 6 महीने में दिया है 40% से ज्‍यादा रिटर्न, क्‍या आपने भी लगाया है इन पर दांव

सरकारी बैंकों के शेयर में भी निवेश का मौका

कृष्ण कुमार करवा ने कहा, “एग्रेसिव निवेशकों को सरकारी बैंकों के साथ ही टीयर 2 या टीयर 3 प्राइवेट बैंकों में भी निवेश की संभावना तलाशनी चाहिए, क्योंकि इनमें भी काफी अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं.” फाइनेंशियल सर्विसेज के अलावा कृष्ण कुमार करवा को डिजिटल मैन्यूफैक्चरिंग से जुड़े शेयर भी पसंद हैं. उन्होंने कहा कि इनके कैपेक्स साइकिल में तेजी आने के साथ ही डिजिटल मैन्यूफैक्टरिंग सेक्टर के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है इसलिए निवेशकों को इस सेक्टर में और निवेश की सलाह है.

वहीं सरकारी बैंकों के फंडामेंटल पर बात करते हुए Emkay Global के कृष्ण कुमार करवा कहा कि पीएसयू बैंक की बैलेंस शीट की क्वालिटी बहुत अच्छी है. इसके अलावा डिपॉजिट जमा करने की क्षमता के लिहाज से ये बैंकिंग शेयर मध्यम अवधि के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं.

वहीं, भारतीय बाजारों के प्रदर्शन पर बात करते हुए कृष्ण कुमार करवा ने कहा कि मार्केट के इस मजबूत प्रदर्शन में कंपनियों के अच्छे नतीजों और सरकार की नीतियों का बड़ा योगदान है. बाजार फिलहाल लाइफ टाइम हाई के आसपास कारोबार कर रहा है और अगले 3-5 साल के नजरिये से भारतीय बाजारों में मजबूती जारी रहेगी.

Tags: Banking Sector, BSE Sensex, Nifty50, Stock market



Source link