पैसा बनाओ

Bank Rates Hike : एसबीआई समेत ये चार बैंक दे रहे हैं सेविंग्स अकाउंट पर सबसे ज्‍यादा ब्याज, चेक करें नई दरें



हाइलाइट्स

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल में सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज की दर में बदलाव किया है.
आईसीआईसीआई बैंक सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज की गणना हर दिन के हिसाब से करता है.
एचडीएफसी बैंक 50 लाख रुपये से कम की जमा राशि पर 3 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.

नई दिल्ली. लगातार बढ़ती महंगाई के बीच आम लोगों के लिए बैंक खाते में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज (Interest on Saving Accounts) भी काफ़ी मायने रखता है. बैंक में जमा पर मिलने वाला ब्याज भी एक तरह की इनकम होती है. लेकिन महंगाई बढ़ने के साथ ही सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज की दरें भी कम हुई हैं. इसका सीधा असर ब्याज से होने वाली इनकम पर पड़ा है और वह निगेटिव में चली गई है.

अब भी कुछ बैंक ऐसे हैं, जो ग्राहकों को अच्छी ब्याज दर (Bank Rates) ऑफर कर रहे हैं. वहीं कुछ बैंकों ने हाल में इन दरों में बढ़ोतरी भी की है. यहाँ हम कुछ ऐसे बैंकों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जो सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर सबसे ज्यादा ब्याजदर ऑफर कर रहे हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल में सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज की दर में बदलाव किया है. एसबीआई ने यह बदलाव 10 करोड़ से ज्यादा रुपये की जमा राशि के लिए किया है. अब बैंक सेविंग्स अकाउंट में 10 करोड़ रुपये और उससे ज्यादा की जमा राशि पर 3 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है. वहीं 10 करोड़ रुपये से कम जमा राशि पर 2.7 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें – बैंक ऑफ बड़ौदा के निवेश वाली कंपनी का आएगा IPO, सेबी के पास जमा किए दस्तावेज

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज की गणना प्रत्येक दिन के हिसाब से करता है अर्थात इसमें हर दिन के बैलेंस के आधार पर ब्याज दिया जाता है. आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले दिनों सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में बदलाव किया है. इस बैंक के सेविंग्स अकाउंट में अगर दिन की समाप्ति पर 50 लाख रुपये का बैलेंस हो तो उस पर 3 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं इससे ज्यादा जमा राशि पर 3.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा.

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में बदलाव आखिरी बार 6 अप्रैल, 2022 को किया था. यह बैंक 50 लाख रुपये से कम की जमा राशि पर 3 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं 50 लाख रुपये या उससे ज्यादा की जमा राशि पर 3.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस बैंक में भी ब्याज की गणना प्रत्येक दिन के आधार पर की जाती है.

पंजाब नेशनल बैंक 
सेविंग्स अकाउंट में जमा पर पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की मौजूदा ब्याज दरें 4 अप्रैल, 2022 से प्रभाव में है. सेविंग्स अकाउंट पर पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को 10 लाख रुपये से कम जमा राशि पर 2.7 प्रतिशत ब्याज दे रहा है. जबकि 10 लाख से ज्यादा जमा राशि पर 2.75 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.

Tags: Bank interest rate, Bank rates, HDFC, ICICI bank, PNB savings account, Savings accounts, SBI Bank



Source link