Bank FD Rate Hike
पैसा बनाओ

Bank FD rate hike : 7 फीसदी से ज्‍यादा चाहिए ब्‍याज तो इन 4 सरकारी बैंकों में कराएं एफडी



हाइलाइट्स

कई सरकारी बैंक अपने ग्राहकों को 7.50 फीसदी तक ब्‍याज एफडी पर दे रहे हैं.
फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को निवेश का सुरक्षित तरीका माना जाता है.
कम जोखिम और बढिया रिटर्न के कारण एफडी में लोग निवेश करते हैं.

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस साल अब तक चार बार रेपो रेट (Rapo Rate hike) में बढ़ोतरी कर चुका है. केंद्रीय बैंक के ब्‍याज बढ़ाने का असर अब बैंक लोन और एफडी की ब्‍याज दरों (Bank FD Rate Hike) पर भी हुआ है. बैंकों ने होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ब्‍याज दरों के साथ ही FD की ब्‍याज दरों में भी इजाफा कर दिया है.

जिन बैंकों ने हाल ही में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट ब्याज दरें बढ़ाई हैं, उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक शामिल हैं. आज हम आपको उन सरकारी बैंकों की जानकारी दे रहे हैं जो फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 7 फीसदी वार्षिक दर से भी ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Stock Market Opening : बाजार रोलर कोस्‍टर पर सवार, Bull और Bear की लड़ाई में किस पर लगाएं दांव

बैंक ऑफ बड़ौदा
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 नवंबर से बड़ौदा तिरंगा प्लस डिपॉजिट स्कीम (Baroda Tiranga Plus Deposit Scheme) शुरू की है. इस स्कीम के तहत, कस्टमर्स को 399 दिनों की एफडी पर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यह स्कीम 2 करोड़ रुपये से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट के लिए है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने नॉन-कॉलेबल रिटेल टर्म डिपॉजिट पर प्रीमियम 0.15% प्रति वर्ष से बढ़ाकर 0.25% प्रति वर्ष कर दिया है.

Investment Tips : पोर्टफोलियो में शामिल करें सिर्फ ये 3 विकल्‍प, बंपर रिटर्न से भर जाएगी आपकी झोली

बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने भी ज्‍यादा ब्‍याज देने वाली एफडी ‘स्टार सुपर ट्रिपल सेवन फिक्‍स्‍ड डिपॅजिट’ योजना शुरू की है. नई शुरू की गई इस एफडी में निवेशक 777 दिनों के लिए पैसा जमा करा सकते हैं. आम ग्राहक को बैंक 7.25% ब्‍याज देगा तो वरिष्‍ठ नागरिकों को 7.75% की दर से ब्‍याज दिया जाएगा.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India ) ने भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराने वाले ग्राहकों के लिए अपनी ब्‍याज दरों में इजाफा कर दिया है. बैंक 7 दिन से 10 साल की अवधि में मैच्‍यो‍र होने वाली एफडी पर 3 फीसदी से 7 फीसदी तक ब्‍याज दे रहा है.

केनरा बैंक
केनरा बैंक (Canara Bank FD) ने 666 दिनों में मैच्‍योर होने वाली एक विशेष फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट शुरू की है. इसमें पैसा जमा कराने वाले आम ग्राहक को 7% वार्षिक की दर से ब्याज मिलेगा, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.5% फीसदी ब्‍याज दिया जाएगा.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, Business news in hindi, FD Rates, Money Making Tips, Personal finance



Source link