अंतराष्ट्रीय

PM मोदी और गुजरात दंगों से जुड़ी BBC डॉक्यूमेंटरी पर आया अमेरिका का बयान, जानें क्या कहा?



उन्होंने आगे कहा, भारत के साथ अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने वाले कई तत्व मौजूद हैं। इनमें राजनीतिक, आर्थिक रिश्तों के साथ-साथ लोगों के बीच असाधारण रूप से गहरे संबंध शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हम हर उस पहलू पर गौर करते हैं, जो हमें एक साथ जोड़ता है, और हम उन सभी तत्वों को मजबूत बनाने के लिए तत्पर हैं, जो हमें साथ बांधते हैं।

नेड प्राइस ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच करीबी राजनीतिक रिश्ते हैं, आर्थिक रिश्ते हैं, और दोनों देशों के लोगों के बीच असाधारण रूप से गहरे संबंध हैं। इन सबके अलावा एक अतिरिक्त तत्व वे साझा मूल्य भी हैं, जो अमेरिकी लोकतंत्र और भारतीय लोकतंत्र में समान हैं।

बीबीसी ने साल 2002 के गुजरात दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल की आलोचना करते हुए दो-भाग की शृंखला प्रसारित की थी। इस डॉक्यूमेंटरी को लेकर चारों तरफ चर्चा हो रही है। वहीं, केंद्र की मोदी सरकार ने डॉक्यूमेंट्री शेयर करने वाले ट्वीट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। सरकार ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ का पहला एपिसोड प्रकाशित करने वाले कई यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए थे।

इसे भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने पीएम मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री साझा करने वाले यूट्यूब वीडियो, ट्वीट को ब्लॉक करने के आदेश दिए



Source link