Murder26a1
ताज़ा खबर

रायगढ़ के लैलूंगा में मिले अज्ञात पुरूष के शव की शिनाख्तगी पश्चात हुआ हत्या का पटाक्षेप : जमीन, मकान बटवारे को लेकर मृतक की चचेरी बहन और भतीजा ने ही बनाई थी हत्या की साजिश


रायगढ़ । दिनांक 02.08.2022 को थाना लैलूंगा क्षेत्र अंतर्गत साप्ताहिक बाजार लैलूंगा के आगे चारगोड़ा रोड तालाब के पास एक अज्ञात पुरुष उम्र करीब 30-32 वर्ष का शव सड़े गले हालत में चित अवस्था में पड़ा मिला था । शव के सड़े गले हालत में होने से प्रारंभिक पूछताछ दौरान अज्ञात मृतक के वारिसान का पता नहीं लग पाया था । एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा के सुपरविजन एवं मार्गदर्शन पर लैलूंगा पुलिस द्वारा लगातार मृतक के वारिसानों की शिनाख्तगी में लगी रही । इसी बीच बाजारपारा लैलूंगा का शेखर महंत के कुछ दिनों से लापता की सूचना लैलूंगा पुलिस को मिली जिसकी पत्नी से संपर्क का प्रयास किया गया जो कुछ दिनों से सारंगढ़ में होने की जानकारी मिलने पर महिला एवं उसके घरवालों को तलब किया गया ।दिनांक 19/08/2022 को श्रीमती गीता महंत पति शेखर महंत निवासी बाजारपारा वार्ड क्र0 11 लैलूंगा एवं उसके परिजन थाना आये जो मृतक के शव के फोटोग्राफ्स, शव से जप्त कपड़े हुलिया आदि से मृतक की पहचान शेखर महंत (उम्र 32 वर्ष) निवासी बाजारपारा लैलूंगा के रूप में किये ।

Murder26a3Murder26a2Murder26a4

मृतक के भाई अर्जून दास, संजू दास, बहन अमिना, संगीता दास अज्ञात मृतक के शेखर महंत के रूप में पहचान कर बताये दिनांक 28/07/2022 के शाम 06-07 बजे घर से बिना बताये निकला और वापस घर नहीं आया था । मृतक के वारिसान मृतक का उसकी चचेरी बहन, भतीजे से जमीन, मकान विवाद की भी जानकारी देकर उन पर हत्या का संदेह जताया गया था । लैलूंगा पुलिस द्वारा मृतक के वारिसानों से मिली जानकारी पर सभी पहलुओं पर जांच कर रही थी । इसी दरम्यान मुखबिर द्वारा घटना दिनांक 28.07.2022 के शाम मृतक के भतीजा/संदेही जितेन्द्र महंत एवं एक अन्य युवक को चारगोड़ा रोड तालाब के पास देखना बताया । लैलूंगा पुलिस संदेही की पता तलाश करते ग्राम कालिया थाना नारायणपुर जिला जशपुर पहुंची । जहां जितेन्द्र लैलूंगा पुलिस को देख घबरा गया और पुलिस की कड़ी पूछताछ पर अपनी बुआ मोगरा महंत के साथ रिस्ते के चाचा शेखर महंत की हत्या की योजना बनाकर अपने मामा के लड़के देवनारायण महंत निवासी पत्ताकेला थाना बगीचा, जशपुर के साथ हत्या करना कबूल किया । मामले में दिनांक 25.08.2022 को लैलूंगा थाना प्रभारी नारायण सिंह मरकाम द्वारा मर्ग जांच, मृतक की पत्नी के रिपोर्ट पर आरोपिया मृतक की चचेरी बहन मोगरा महंत एवं भतिजा जितेन्द्र महंत पर योजनाबद्ध तरीके से षडयंत्रपूर्वक शेखर महंत की हत्या करना एवं साक्ष्य छिपाने का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया जिसके तत्काल बाद आरोपी जितेंद्र उर्फ पिंटू दास महंत एवं आरोपिया मोगरा महंत को हिरासत में लिया गया ।

आरोपी जितेंद्र उर्फ पिंटू दास महंत पिता कामता दास महंत उम्र 30 वर्ष निवासी बाजार पारा वार्ड क्रमांक 10 लैलूंगा हाल मुकाम कालिया थाना नारायणपुर जिला जशपुर अपने मेमोरेंडम कथन में घटना का वृत्तांत बताया कि उसके पिता के चाचा के लड़के शेखर दास (मृतक) उसके भाई अर्जून दास, संजू दास, बहन अमिना, संगीता दास के साथ इसकी बुआ मोगरा महंत (आरोपिया) और इसके साथ सम्लाती जमीन, मकान का बंटवारे का विवाद था, इस विवाद को लेकर आए दिन चाचा शेखर दास महंत बुआ मोगरा बाई और इससे लड़ाई झगड़ा करता था जिस कारण बुआ मोंगरा महंत, चाचा शेखर दास महंत को मारने की योजना सावन माह पहले बनाए थे चाचा शेखर की हत्या के लिए अपने मामा के लड़का देवनारायण महंत निवासी पत्ताकेला थाना बगीचा को बताया और योजना में साथ मिलाया फिर दोनों दिनांक 28.07.2022 के शाम करीब 7:00 बजे मोटर सायकल से दोनों (जितेंद्र महंत और देवनारायण महंत) पत्ताकेला से लैलूंगा आए और शेखर महंत के चारगोड़ा बाजारपारा तरफ आने का इंतजार कर तालाब के पास छुपे बैठे थे, रात्रि करीब 9:00 बजे शेखर महंत बस्ती के तरफ से आया जिसे जितेंद्र उर्फ पिंटू दास महंत अपने पास रखे लोहे के राड से दाहिने कंधे, सिर के पीछे मारा जो वहीं गिर गया तब देवनारायण मींत अपने पास रखे गमछा से शेखर के गला को फंसा कर खींचा जिससे वहीं शेखर फौत हो गया । शव को झाड़ियों के झुंड बीच फेंक कर वहीं कुछ दूर पर रॉड, गमछा को छुपाकर मोटरसाइकिल में बैठकर बगीचा चले गए, आरोपी के मेमोरेंडम पर घटना में प्रयुक्त लोहे का राठौर गमछा बरामद किया गया है । फरार आरोपी की लैलूंगा पुलिस सरगर्मी से पतासाजी किया जा रहा है । गिरफ्तार दोनों आरोपियों को धारा 302, 201, 120 बी, 34 भादवि के अपराध में गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है ।

पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन एवं एएसपी लखन पटेल के मार्गदर्शन तथा एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा के सुपरविजन पर थाना प्रभारी लैलूंगा निरीक्षक नारायण सिंह मरकाम, उप निरीक्षक बी.एस. पैंकरा, सहायक उप निरीक्षक चंदन नेताम, प्रधान आरक्षक सुमेश गोस्वामी, आरक्षक जोन टोप्पो, प्रमोद भगत एवं हमराह स्टाफ की अहम भूमिका रही है ।

गिरफ्तार आरोपी-
(1) मोंगरा महंत पति गोटी दास महंत उम्र 60 साल निवासी बाजारपारा वार्ड क्रमांक 10 थाना लैलूंगा

(2) आरोपी जितेंद्र उर्फ पिंटू दास महंत पिता कामता दास महंत उम्र 30 वर्ष निवासी बाजारपारा वार्ड क्रमांक 10 लैलूंगा हाल मुकाम कालिया थाना नारायणपुर जिला जशपुर

फरार आरोपी- देव नारायण मंहत निवासी पत्ताकेला थाना बगीचा, जशपुर ।