पैसा बनाओ

Fixed Deposit: एफडी पर मिल रहा है 8.35% ब्याज, ये सरकारी कंपनी कर रही है ऑफर, जानिए कैसे उठाएं लाभ?



हाइलाइट्स

यह केरल सरकार द्वारा गारंटीड फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है.
आम नागरिकों को एक से 5 वर्ष के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7 से ज्यादा का रिटर्न.
सीनियर सिटीजन को एफडी पर 8.35 फीसदी का ब्याज मिलेगा. 

नई दिल्ली. भारत में सुरक्षित निवेश के लिहाज से बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कराना हमेशा से लोगों की पहली पसंद रही है. इसकी वजह यह भी है कि एफडी में तय ब्याज पर एक निश्चित अवधि के लिए इन्वेस्ट किया जा सकता है. अब जबकि ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में एफडी पर भी इंटरेस्ट बढ़ रहा है. वहीं, बैंक भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एफडी पर बेहतर ब्याज का ऑफर दे रहे हैं.

मौजूदा समय में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंकों के मुकाबले कुछ स्मॉल बैंक एफडी पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. इन बैंकों में एफडी कराकर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

केरल सरकार की कंपनी दे रही है FD पर 8.35% का ब्याज
केरल सरकार के समर्थन वाली केरल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी एफडी पर 8.35 प्रतिशत का ब्याज दे रही है. इस कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, यह राज्य सरकार द्वारा गारंटीड फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है.

ये भी पढ़ें- DBS बैंक ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं, चेक करें लेटेस्ट रेट

इस कंपनी में आम नागरिक 1 वर्ष से लेकर 5 साल की अवधि के लिए एफडी का विकल्प चुन सकते हैं. एक वर्ष के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.23 प्रतिशत के वार्षिक रिटर्न के साथ 7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी. वहीं, दो साल के लिए एनुअल यील्ड 7.49, 3 वर्ष के लिए 7.76 फीसदी, चार साल के लिए 7.72 और 5 साल की अवधि के लिए एनुअल रिटर्न 8 फीसदी होगा.

वहीं, आम नागरिकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों ज्यादा ब्याज मिलेगा. सीनियर सिटीजन को 1 साल से 3 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.25 प्रतिशत का अधिकतम ब्याज मिलता है जबकि एनुअल यील्ड 8.35 प्रतिशत है. KTDFC एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है जिसका पूर्ण स्वामित्व केरल सरकार के पास है.

कई बैंक बढ़ा चुके हैं एफडी पर ब्याज की दरें
आरबीआई द्वारा रेपो रेट में वृद्धि के बाद कई बैंकों ने लोन और अन्य बचत योजनाओं व लोन पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है. एसबीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक समेत कई अन्य बैंक शामिल हैं.

Tags: Bank FD, Fixed deposits



Source link