क्रिकेट

6 खिलाड़ी, जो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में जीत सकते हैं प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब



भारत (भारत) और ऑस्ट्रेलिया (ऑस्ट्रेलिया) इस साल फरवरी और मार्च के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज (बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023) का आयोजन होगा। इसकी शुरुआत 9 फरवरी से होगी। पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला जाएगा। पिछली सीमा-गावस्कर ट्रॉफी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वैसे ही घर में पटखनी दी थी। दिलचस्प बात यह भी है कि कंगारुओं ने टीम इंडिया के खिलाफ भारत में साल 2004 से एक बार भी टेस्ट सीरीज नहीं देखी है। यह भी सच है कि हमेशा की तरह इस बार भी भारत में टर्निंग पिचों से नाथन लियोन, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल, जैसे स्पिनरों को काफी मदद मिलने वाली है।

इसके अलावा श्रृंखला में कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की प्रतिस्पर्धा भी देखने को मिलेगी, जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, स्टीव स्मिथ, डेविड वोर्नर और मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण होंगे। यह सीरीज दोनों तालमेल आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने से भी बहुत अहम होगा।

यह भी पढ़ें – पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, भारतीय सरज़मीं पर ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने

बहरहाल, अब हम उन 6 खिलाड़ियों की सूची पर नजर डालने वाले हैं, जो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में प्लेयर ऑफ द सीरीज का टाइटल जीत सकते हैं। वे क्रिकेटर्स कौन हैं, आइए नज़र डालते हैं-

मारनस लाबुशेन

इस सूची में पहला नाम ऑस्ट्रेलिया टीम के धुरंधर मार्नस लाबुशेन का है। उन्होंने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। दाएं हाथ के बल्लेबाज के खिलाफ दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने दो मैचों के चार पारियों में 167.35 के औसत से 502 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में चार पारियों में 109 रन बटोरे थे। अगर उनके ओवरऑल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड की बात करें तो मार्नस ने अभी तक 33 मुकाबलों में लगभग 60 के औसत से 3150 रन बनाए हैं। कंगारू बल्लेबाजों में 10 शतक और 14 अर्धशतक जड़े हैं। उनके नाम 2 शतक भी हैं। उन लोगों का व्यक्तिगत स्कोर 215 रन कर रहा है। अगर लाबुशेन के मौजूदा स्वरूप और शानदार रिकॉर्ड को देखें, तो वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले मैन ऑफ द सीरीज बन सकते हैं।

चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा मौजूदा शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। हाल ही में उन्होंने पहली श्रेणी क्रिकेट में बड़ी कीर्तिमान अपना नाम रखा है। पुजारा फर्स्ट क्लास में भारत की सरज़मीं पर 12000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने ट्रॉफी के मौजूदा सीज़न में क्षेत्रों के खिलाफ सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में सौराष्ट्र की ओर से यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इतना ही नहीं, पुजारा पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में खेले थे जिसमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे। उन्होंने दो मैचों के चार पारियों में 74 के औसत से 222 रन बटोरे थे। अगर पुजारा के ओवरऑल टेस्ट करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने अभी तक 98 टेस्ट के 168 पारियों में 44.39 के औसत से 7014 रन बनाए हैं। जबकि इस राइट हैट के बुटर में 19 शताब्दी और 34 अर्धशतक जमाए हैं। पुजारा के नाम तीन शतक भी हैं। उनका शानदार व्यक्तिगत स्कोर 206 रन रहा है। ऐसे में पुजारा अपने फॉर्म को जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आने वाली टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं और सीरीज के प्लेयर का नाम अपने नाम कर सकते हैं।

उस्मान ख्वाजा

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कट्टर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने भी हाल ही में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में चार पारियों में 69.67 के औसत से 208 रन बनाए थे। इतना ही नहीं, इससे पहले उन्होंने दो मुकाबलों के खिलाफ दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के 4 पारियों में 178 रन बटोरे थे। अगर उनका टेस्ट रिकॉर्ड दर्ज हुआ तो उन्होंने अभी तक 56 टेस्ट मुकाबलों में 47.84 के औसत से 4162 रन बनाए हैं। इस दौरान ख्वाजा ने 13 शतक और 19 अर्धशतक जड़े हैं। उनका सुप्रीम पर्सनल स्कोर 195* रन बना रहा है। उस्मान अपने मौजूदा स्वरूप के नजरिए से भारत के सबसे ज्यादा चलने वाले प्लेयर ऑफ द सीरीज बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: | शुभमन गिल के दोहरे शतक के बाद रोहित शर्मा का 2 साल पुराना ट्वीट फिर से सामने आया है

चंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन इस समय शानदार सितारे में नजर आ रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ हुई दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में अश्विन ने दो मैचों में 7 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा उन्होंने तीन पारियों के दो मैचों में 56 के एवरेज से 112 रन बटोरे थे और सीरीज में भारत की 2-0 से जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अश्विन आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम कर सकते हैं।

नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ऑफ स्पिनर नाथन लियोन मौजूदा समय में बेहद शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। वे दक्षिण अफ्रीका के हाल ही में संपन्न तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर थे। नाथन ने 3 मुकाबलों में 10 विकेट चटकाए थे। इसलिए ही नहीं इससे पहले वे संगठन के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले समुद्र भी बने थे। लियोन ने दो टेस्ट में 12 विकेट हासिल किए थे। अगर उनका ओवरऑल क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो, नाथन ने 115 टेस्ट मुकाबलों में 460 विकेट चटकाए हैं। ऐसे में वे भारतीय पिचों पर खतरनाक साबित हो सकते हैं और सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेकर सीरीज के खिलाड़ी अपना नाम कर सकते हैं।

विराट कोहली

भारत टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली मौजूदा समय में काफी शानदार लय में नजर आ रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट के सीमित ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि, टेस्ट में वह पिछले काफी लंबे समय से संघर्ष करते हुए नजर आ रहे हैं। कोहली टेस्ट में पिछले 3 साल से एक भी शतक नहीं लगे हैं, लेकिन सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अपने प्रचंड फॉर्म के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आने वाली सीरीज में वे सबसे ज्यादा बटोर सकते हैं, अगर विराट रन के करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने अभी तक 104 मुकाबलों के 177 पारियों में 48.91 के औसत से 8119 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने 27 शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं। उनके नाम 7 शतक भी हैं। उनका सुप्रीम पर्सनल स्कोर 254 रहा है।

बॉर्डर गावस्कर सीरीज़ किन दो टीमों के बीच खेली जाती है?

भारत और ऑस्ट्रेलिया

वीडियो – SRH की मालकिन को अफ्रीकी आशिक ने दिल दिया



Source link